VIDEO: लंबी मूंछें और राजशाही लिबास, राजा जनक के किरदार में सिंहासन पर बैठे कुछ ऐसे नजर आए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन

पुरानी दिल्ली में आयोजित लवकुश रामलीला में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) भी नजर आए. वह जिस रंग और रूप में नजर आए, उसे देखने के बाद लोग हैरान ही रह गये. 

VIDEO: लंबी मूंछें और राजशाही लिबास, राजा जनक के किरदार में सिंहासन पर बैठे कुछ ऐसे नजर आए केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन

राजा जनक के रोल में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली:

नवरात्र के शुरू होते ही देश के विभिन्न हिस्सों में रामलीला (Ram Leela) पाठ का दौर शुरू हो गया है. नवरात्र के दिनों में उत्तर भारत में रामलीला का काफी चलन है और इसे देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग जुटते हैं. वैसे तो कई जगह रामलीला का आयोजन होता है, मगर पुरानी दिल्ली में आयोजित होने वाले रामलीला की बात ही अलग है. इसकी वजह यह है कि पुरानी दिल्ली में लालकिला में होने वाले रामलीला में बॉलीवुड के सिर्फ नामी कलाकार ही नहीं, बल्कि दिग्गज नेता भी शामिल होते हैं और रामायण के अलग-अलग कैरेक्टर्स को निभाते हैं.  इस बार पुरानी दिल्ली में आयोजित लवकुश रामलीला में केंद्रीय मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) भी नजर आए. वह जिस रंग और रूप में नजर आए, उसे देखने के बाद लोग हैरान ही रह गये. 


दरअसल, नवरात्र के दौरान बीते कुछ दिनों से आयोजित लव कुश रामलीला (Luv Kush Ram Leela) में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने राजा जनक की भूमिका निभाई. बता दें कि राजा जनक का किरदार माता सीता के पिता का है. अपना किरदार निभाने के दौरान पूरी तरह से डॉ. हर्षवर्धन राजा के वेश-भूषे में नजर आए.  समाचार एजेंसी एएऩआई ने जो वीडियो जारी किया है, वह स्वंयवर के दौरान का है. वीडियो में दिख रहा है कि माता सीता के स्वयंवर की तैयारी हो गई है और महाराज जनक सभा में स्वंयवर शुरू करने का आदेश दे रहे हैं.  किरदार निभाने के बाद डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भगवान श्रीराम ने हमें धर्म का अनुसरण करते हुए जीने की प्रेरणा दी है. मर्यादा पुरुषोत्तम के रूप में उनका जीवन हम सभी को त्याग और मर्यादाओं के पालन की सीख देता है. रामलीला में राजा जनक का किरदार निभाकर भारत की गौरवशाली परंपरा और संस्कृति से रूबरु होने का मौका मिला. 
 
हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा- शुक्रवार को दिल्ली के लव कुश रामलीला कमेटी में माता सीता के पिता राजा जनक की भूमिका निभाने का सौभाग्य मिला. मेरा बचपन लालकिला व चांदनी चौक की रामलीलाओं को देखते हुए बीता है, लेकिन रामलीला मंचन का यह अनुभव मुझे ताउम्र याद रहने के साथ-साथ हमेशा रोमांचिक करेगा.
 
उन्होंने एक और ट्वीट किया- राजा जनक के रूप में अपना किरदार देखकर मुझे आश्चर्य हुआ. यह शायद मर्यादा पुरुषोतम श्रीराम और माता  सीता के आर्शीवाद का ही परिणाम है कि मैं इस भूमिका को लोगों की आकांक्षाओं के मुताबिक निभा पाया. RamLeela रामलीला. 
 
गौरतलब है कि डॉ. हर्षवर्धन भारतीय राजनेता हैं जो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य हैं. ये कृष्णा नगर विधानसभा क्षेत्र से दिल्ली विधानसभा के सदस्य रहे हैं. डॉ. हर्ष वर्धन वर्तमान में दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं  और केंद्र में विज्ञान और तकनीक मंत्री हैं. 

VIDEO: योगी सरकार का फैसला- यूपी के स्कूलों में होगी रामलीला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com