केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कश्मीर समस्या के लिए नेहरू को जिम्मेदार ठहराया

जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का इतिहास गलतियों से भरा रहा है जिसकी शुरुआत ‘नेहरूवादी गलतियों’ से हुई

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कश्मीर समस्या के लिए नेहरू को जिम्मेदार ठहराया

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कश्मीर समस्या के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है.

खास बातें

  • कश्मीर मुद्दा कोई समस्या नहीं होता, वह भी अन्य राज्यों की तरह ही है
  • पूर्व प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र में चले गए जिसकी कोई जरूरत नहीं थी
  • इंद्रेश कुमार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिखी गई दो किताबों का विमोचन
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कश्मीर की समस्या के लिए पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को जिम्मेदार ठहराते हुए बुधवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर का इतिहास ‘‘गलतियों से भरा’’ रहा है जिसकी शुरुआत ‘‘नेहरूवादी गलतियों’’ से हुई.

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री सिंह ने कहा कि ‘‘कश्मीर मुद्दे’’ जैसी कोई समस्या नहीं होनी चाहिए थी क्योंकि वह किसी दूसरे राज्य की ही तरह है. उन्होंने कहा, ‘‘कश्मीर मुद्दे जैसा कोई मुद्दा ही नहीं था...कश्मीर को विलय के जरिए भारत में मिलाया गया जैसा कि दूसरी रियासतों ने किया.’’

यह भी पढ़ें : कश्मीर की समस्या का समाधान धारा 370 को हटाना ही है: अनुपम खेर

सिंह ने कश्मीरियों को भारत या पाकिस्तान में से किसी एक में शामिल होने का विकल्प देते हुए जनमत संग्रह कराने के नेहरू के संयुक्त राष्ट्र से किए गए वादे की तरफ इशारा करते हुए कहा, ‘‘पिछले 60-70 सालों में कश्मीर का इतिहास गलतियों से भरा रहा है जिसकी शुरुआत कुख्यात नेहरूवादी गलतियों से हुई... हमारे भूतपूर्व प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र में चले गए जिसकी कोई जरूरत नहीं थी.’’

VIDEO : कश्मीर घाटी में अलगाववाद

जितेंद्र सिंह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी इंद्रेश कुमार द्वारा जम्मू-कश्मीर पर लिखी गई दो किताबों के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com