NDTV Khabar

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा होगा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर भारत का हिस्सा होगा

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पीओके पर बोले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह
  2. 'भारत का हिस्सा होगा PoK'
  3. अनुच्छेद 370 पर भी कही ये बात
नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को कहा कि वह दिन दूर नहीं जब पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) भारत का हिस्सा होगा. सिंह ने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधान समाप्त करने का निर्णय जम्मू कश्मीर की वह स्थिति बहाल करने के लिए किया गया जैसे उसे उसके आखिरी शासक महाराजा हरि सिंह ने उसे सौंपा था. पांच अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत दिया गया विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था जो 31 अक्टूबर को अस्तित्व में आएगा.

केंद्रीय मंत्री के बयान 'PoK को भारत में शामिल करना अगला एजेंडा' पर बोले जनरल बिपिन रावत- सेना हमेशा तैयार है

उन्होंने महाराजा हरि सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 समाप्त होने से जम्मू कश्मीर के आम लोगों को लाभ होगा, और उनका उत्पीड़न समाप्त होगा. वह दिन दूर नहीं जब पीओके भारत का हिस्सा होगा.'' सिंह ने कहा कि जिस दिन राज्य को विशेष दर्जा प्रदान करने वाले प्रावधानों को समाप्त किया गया वह दिन पुनरुत्थान और कायाकल्प का था. उन्होंने कहा कि यह दिन कुछ लोगों की लंबी और निस्वार्थ यात्रा के चलते आया है जिन्होंने इस दिशा में अथक प्रयास किया.


मंत्री ने कहा कि पूरा देश मोदी सरकार के इस निर्णायक कदम का जश्न मना रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘निर्णय लिये जाने के बाद कोई कर्फ्यू, हिंसा की कोई घटना नहीं हुई है. असामाजिक तत्वों द्वारा गड़बड़ी रोकने के लिए कुछ पाबंदियां हैं.'' जितेंद्र सिंह ने कहा कि कश्मीर घाटी का आम व्यक्ति सरकार के निर्णय से खुश है और इससे उनका उत्पीड़न समाप्त हुआ है.

कश्मीर मसले पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह बोले- PoK को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाना हमारा अगला एजेंडा

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि देश के अन्य हिस्सों पर लागू नियम अब जम्मू कश्मीर पर लागू होंगे, विशेष तौर पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों से जुड़े. सिंह ने कहा कि महाराजा हरि सिंह एक सच्चे देशभक्त और दूरदर्शी थे. इतिहास को उनके प्रति उदार होने की जरूरत है और उनके योगदान को सही परिप्रेक्ष्य में देखने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि महाराजा हरि सिंह को इतिहास में सही स्थान नहीं दिया गया. अब सरकार के इस साहसी निर्णय से महाराजा का सपना पूरा हुआ है.

VIDEO: कश्मीर को लेकर राहुल गांधी के बयान पर किसने क्या बोला?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement