केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 10 अक्टूबर को पटना में किया जाएगा अंतिम संस्कार, शुक्रवार को राजकीय शोक

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को आख़िरी दर्शन के लिए सुबह 10 बजे उनके आवास 12 जनपथ पर अस्पताल से लाया जाएगा. दोपहर 2 बजे के बाद दिल्ली से स्वर्गीय रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को पटना में लोक जनशक्ति पार्टी कार्यालय लाया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का 10 अक्टूबर को पटना में किया जाएगा अंतिम संस्कार, शुक्रवार को राजकीय शोक

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का निधन हो गया है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को आख़िरी दर्शन के लिए सुबह 10 बजे उनके आवास 12 जनपथ पर अस्पताल से लाया जाएगा. दोपहर 2 बजे के बाद दिल्ली से स्वर्गीय रामविलास पासवान के पार्थिव शरीर को पटना में लोक जनशक्ति पार्टी कार्यालय लाया जाएगा. शनिवार दिनांक 10 अक्टूबर को अंतिम संस्कार पटना में ही किया जाएगा. 

बता दें कि गृह मंत्रालय ने कहा है कि 9 अक्टूबर को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका हुआ रहेगा. केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री, राम विलास पासवान के सम्मान के रूप में ऐसा किया जाएगा. गौरतलब है कि दिवंगत गणमान्य व्यक्तियों के सम्मान के चिह्न के रूप में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुका दिया जाता है.

भारत सरकार ने 8 अक्टूबर को नई दिल्ली में केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान के निधन पर गहरा दुख जताया है. उनके पुत्र और लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने पिता के निधन की सूचना साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘पापा....अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं. मिस यू पापा.'' लोजपा के संस्थापक और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पासवान कई सप्ताह से यहां के एक अस्पताल में भर्ती थे. हाल ही में उनके हृदय की सर्जरी हुई थी.

Newsbeep

फॉर्टिस एस्कॉर्ट हार्ट इंस्टीट्यूट द्वारा जारी बयान के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पासवान के स्वास्थ्य में गिरावट आयी और बृहस्पतिवार को शाम छह बजकर पांच मिनट (06:05 शाम) पर उन्होंने अंतिम सांस ली. समाजवादी आंदोलन के स्तंभों में से एक पासवान बाद के दिनों में बिहार के प्रमुख दलित नेता के रूप में उभरे और जल्दी ही राष्ट्रीय राजनीति में अपनी विशेष जगह बना ली. 1990 के दशक में अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण से जुड़े मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करवाने में पासवान की भूमिका महत्वपूर्ण रही.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए शुक्रवार को केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक बुलायी गयी है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बृहस्पतिवार देर रात घोषणा की कि केन्द्रीय मंत्री पासवान के निधन पर उनके सम्मान में शुक्रवार को दिल्ली, सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में तिरंगा आधा झुका रहेगा. केन्द्रीय मंत्री का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.