'Unlock1' के निर्देशों में मेट्रो सेवा पर पाबंदी जारी, DMRC ने भी की अहम घोषणा

लॉकडाउन 5 में रात का कर्फ्यू समय बदलकर रात 7 बजे से मौजूदा शाम 7 बजे तक बदल दिया जाएगा. 

'Unlock1' के निर्देशों में मेट्रो सेवा पर पाबंदी जारी, DMRC ने भी की अहम घोषणा

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोनवायरस लॉकडाउन के पांचवे चरण के लिए अपने दिशानिर्देशों की घोषणा कर दी है. लॉकडाउन के पांचवें चरण को अनलॉक1 (Unlock1) नाम दिया गया है. सरकार ने अनलॉक1 में देशभर में मेट्रो रेल सेवाओं को अभी अनुमति नहीं दी है और स्थिति के मूल्यांकन के आधार पर मेट्रो सेवा को बाद में फिर से शुरू करने की तारीखों की घोषणा की जाएगी.

गृह मंत्रालय ने 30 जून तक कंटोनमेंट क्षेत्रों में लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, लेकिन चरणबद्ध छूट की अनुमति दी है जिसमें  कम जोखिम वाले क्षेत्रों में 8 जून से मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थानों को खोलना शामिल है. 

मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "स्थिति के आकलन के आधार पर, निम्नलिखित गतिविधियों को लेकर निर्णय और फिर से शुरू करने की तारीखें निश्चित की जाएगी: अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, MHA द्वारा अनुमति के अलावा; मेट्रो रेल; सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार और ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और समान स्थान; सामाजिक / राजनीतिक / खेल / मनोरंजन / शैक्षणिक / सांस्कृतिक / धार्मिक कार्य और अन्य बड़ी मंडलियां, "

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC)ने कहा कि ट्रेनें अगली सूचना तक नहीं चलेंगी. "सार्वजनिक सेवा की घोषणा, सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के आलोक में, अगली सूचना तक यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं बंद रहेंगी। हमारी हेल्पलाइन सेवाएं 155370 भी उपलब्ध नहीं होंगी. आप हमें helpline@dmrc.org पर प्राप्त कर सकते हैं."

लॉकडाउन 4 की घोषणा होने से पहले, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुझाव दिया था कि मेट्रो सेवा सरकारी कर्मचारियों और आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों के लिए प्रायोगिक आधार (Experimental Bases) पर खोली जानी चाहिए. केजरीवाल ने आज फिर महामारी के बीच राष्ट्रीय राजधानी की अर्थव्यवस्था को खोलने की अपनी मांग दोहराई.

लॉकडाउन के पांचवें चरण को "अनलॉक 1" कहते हुए, केंद्र ने घोषणा की कि राज्यों के भीतर और राज्यों के बीच लोगों या वस्तुओं की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.  लॉकडाउन 5 में रात का कर्फ्यू समय बदलकर रात 7 बजे से मौजूदा शाम 7 बजे तक बदल दिया जाएगा. 
 

कोरोना संकट के कारण सरकार ने लॉकडाउन को 30 जून तक बढ़ाने का लिया फैसला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com