Unlock2: कोरोना से जंग के बीच PM मोदी की गरीबों को बड़ी सौगात, पढ़ें 10 अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अब हम Unlock2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार ये सारे न जाने क्या क्या होता है, इनके मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

Unlock2: कोरोना से जंग के बीच PM मोदी की गरीबों को बड़ी सौगात, पढ़ें 10 अहम बातें

पीएम मोदी ने कहा, 'अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है'

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर अंत तक करने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि अब दिवाली और छठ तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा. इस पर 90,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माना कि अनलॉक-1 के बाद लापरवाही बढ़ी है. उन्होंने कहा कि हमें लापरवाही बरतने वालों को समझना होगा. कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम Unlock2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार ये सारे न जाने क्या क्या होता है, इनके मामले बढ़ जाते हैं. ऐसे में लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

  1. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है. समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है. जब से  Unlock-One हुआ है. व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है.  पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर,  20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे.

  2. लॉकडाउन के दौरान बहुत गंभीरता से नियमों का पालन किया गया था. अब सरकारों, स्थानीय निकायों, देश के नागरिकों को, फिर से उसी तरह की सतर्कता दिखाने की जरूरत है. विशेषकर कन्टेनमेंट जोंस पर हमें बहुत ध्यान देना होगा।जो भी लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे, हमें उन्हें टोकना होगा, रोकना होगा और समझाना भी होगा. एक देश के प्रधानमंत्री पर 13,000 रुपये का जुर्माना लगा था क्योंकि उन्होंने मास्क नहीं पहना था. 

  3. लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले.  केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए.

  4. लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई. बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं. इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं.

  5. एक और बड़ी बात है जिसने दुनिया को भी हैरान किया है, आश्चर्य में डुबो दिया है, वो ये कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन, यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया. मैं एक बड़ा ऐलान करने जा रहा हूं. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर तक किया जाएगा. अब 80 करोड़ लोगों को दिवाली और छठ तक मुफ्त अनाज मिल सकेगा. 

  6. अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र,  एक राशन कार्ड ‘one nation one ration card. इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं.

  7. आज गरीब को, ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है. पहला- हमारे देश के मेहनती किसान,  हमारे अन्नदाता और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर. 

  8. आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है. मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं.

  9. हम सारी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को और आगे बढ़ाएंगे. हम आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन रात एक करेंगे. हम सब ‘लोकल के लिए वोकल'होंगे. इसी संकल्प के साथ हम 130 करोड़ देशवासियों को मिलजुल कर के, संकल्प के साथ काम भी करना है, आगे भी बढ़ना है. 

  10. पीएम मोदी ने कहा कि फिर से एक बार मैं आप सब से प्रार्थना करता हूं, आपके लिए भी प्रार्थना करता हूँ, आपसे आग्रह भी करता हूँ , आप सभी स्वस्थ रहिए, दो गज की दूरी का पालन करते रहिए, गमछा , फेस कवर, मास्क ये हमेशा उपयोग कीजिये, कोई लापरवाही मत बरतिए.