कई इलाकों में बेमौसम बारिश से भारी आफत, गेहूं, आलू, सरसों की फसल तबाह

नई दिल्ली:

बेमौसम बारिश के चलते उत्तर प्रदेश से लेकर गुजरात और राजस्थान से लेकर महाराष्ट्र तक बड़े पैमाने पर रबी की फसल बर्बाद हो गई है।

उन किसानों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है, जो बैंक और साहूकारों से कर्ज लेकर अच्छे फसल की उम्मीद लगाए बैठे थे। बारिश से खासकर गेहूं का उत्पादन गिरने की आशंका है।

महाराष्ट्र और यूपी के फिरोजाबाद समेत कई इलाकों में ओले गिरने की भी खबर है, जिससे गेहूं, सरसों और आलू की फसल बर्बाद हो गई है। हिमाचल, यूपी, बिहार और झारखंड में आंधी-तूफान के साथ कुछ जगहों पर ओले गिरने की आशंका है।

बेमौसम की बारिश न सिर्फ फसलों पर कहर बनकर टूटी है, बल्कि इसकी वजह से 14 लोगों की जान भी चली गई है। राजस्थान में बारिश, ओले और करंट लगने की वजह से 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए हैं। अकेले बूंदी जिले में 6 लोगों की जान गई है, जबकि उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद चट्टान खिसकने से दो लोगों की मौत हो गई।

मैदानी इलाकों में बारिश और ओले ने जहां किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं, वहीं पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। श्रीनगर में पिछले कुछ घंटों से लगातार बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों तक पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com