NDTV Khabar

यूपी के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ के 9 दिन और 9 बड़े कदम

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के सीएम के तौर पर योगी आदित्यनाथ के 9 दिन और 9 बड़े कदम

सीएम योगी आदित्यनाथ के 9 बड़े कदम

नई दिल्ली: योगी आदित्यनाथ को सीएम बने हुए आज 9वां दिन है. उन्होंने 19 तारीख को शपथ ली थी. तबसे लेकर अब तक उन्होंने कई सख्त कदम उठाए हैं, जिन्हें लेकर चर्चाएं आम हैं. लेकिन सवाल ये भी हैं कि ये कदम 2019 में उनकी राह आसान कर पाएंगे या नहीं. सीएम ने अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई और महिला सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाया जो लगातार अपना काम कर रहा है. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आज केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सरकार की राह पर ‘सबका साथ और सबके विकास’ की राह पर चलेगा. यहां पर किसी के साथ ना जाति, ना मत, ना मजहब और ना लिंग के नाम पर किसी प्रकार का भेदभाव किया जाएगा. विकास सबका होगा, लेकिन तुष्टिकरण किसी का नहीं होगा.

अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई और एंटी रोमियो स्क्वॉड
योगी आदित्यनाथ के सीएम बनते ही अवैध बूचड़खानों पर कार्रवाई शुरू हो गई साथ ही महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्होंने एंटी रोमियो स्क्वॉड बनाया.

जून तक यूपी की सड़कों पर गड्ढे नहीं होंगे
योगी आदित्यनाथ ने यूपी की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक सड़कों के गड्ढों को पाटने का आदेश दिया है. यानी जून तक यूपी की सड़कें गड्ढा मुक्त होंगी.

कैलाश मानसरोवर यात्रा अनुदान 1 लाख रुपये किया
देश की सबसे बड़ी और दुर्लभ कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आर्थिक अनुदान 50 हजार रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दिया है. मुख्यमंत्री ने कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले प्रदेश के श्रद्धालु तीर्थ यात्रियों की परेशानियों व समस्याओं पर गौर करते हुए दिल्ली के आस-पास राज्य में किसी उपयुक्त स्थान पर कैलाश मानसरोवर भवन का निर्माण कराए जाने का भी निर्णय लिया है.


गरीबों के लिए अमीर मुसलमान छोडें हज सब्सिडी : मोहसिन रजा
उत्तर प्रदेश के इकलौते मुस्लिम मंत्री ने अमीर मुसलमानों से हज की सब्सिडी छोड़ने की अपील की है. अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा ने कहा कि इससे गरीब और जरूरतमंदों को हज करने का मौका मिल सकेगा.

गुंडे माफिया यूपी छोड़कर चले जाएं
यूपी की कमान संभालने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार गोरखपुर पहुंचे हैं और जबसे वो गोरखपुर पहुंचे हैं उनके सख़्त तेवर सामने आ रहे हैं. उन्होंने अपराधियों को साफ़ शब्दों में कहा है कि सत्ता के संरक्षण में पलने वाले गुंडे माफ़िया यूपी छोड़कर चलें जाएं, वरना अंजाम भुगतने को तैयार रहें

कोई भी नेता या पार्टी का पदाधिकारी ठेका न ले
योगी आदित्यनाथा का निर्देश है कि कोई भी नेता या पार्टी का पदाधिकारी कोई ठेका न लें और अफ़सरों को भी सख़्त शब्दों में कहा कि हम मौज मस्ती करने नहीं आए हैं, 18 से 20 घंटे काम करने आए हैं. जो लोग 20 घंटे काम कर सकते हैं वही साथ रहें वरना चले जाएं.

सरकारी अफसर समय से आएं, दफ्तर में पान-गुटखा भी नहीं खा पाएंगे
य़ोगी आदित्यनाथ के आते ही सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर बैन और समय से आने के निर्देश जारी किए गए हैं. सरकारी कामकाज का पुराना और लचर रवैया किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. दायित्व निर्वहन में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.'

टिप्पणियां
अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए
अस्पतालों में चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए. सस्ती दर पर उपलब्ध होने वाली जेनेरिक दवाओं की 3 हजार दुकानें खोलने की व्यवस्था की जाए.

गरीबों के लिए निशुल्क बिजली कनेक्शन
उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने राज्य सरकार की प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि आगामी 1 अप्रैल से गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली बिजली की पहली 100 यूनिट का शुल्क भी मात्र तीन रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement