उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे अयोध्या, भूमि पूजन की तैयारियों का लिया जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के भूमि पूजन से 10 दिन पहले आज (शनिवार) अयोध्या पहुंच गए हैं.

उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे अयोध्या, भूमि पूजन की तैयारियों का लिया जायजा

सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे.

अयोध्या:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम रखा गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन से 10 दिन पहले आज (शनिवार) अयोध्या पहुंच गए हैं. अयोध्या पहुंचने के बाद सीएम योगी ने सबसे पहले रामजन्मभूमि कॉम्पलेक्स जाकर तैयारियों का जायजा लिया. 5 अगस्त को इसी स्थान पर समारोह का आयोजन किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

रामजन्मभूमि स्थल पर सीएम योगी आदित्यनाथ भगवान राम की पूजा करते देखे गए. मिली जानकारी के अनुसार, सीएम आज 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर अधिकारियों और धर्म गुरुओं से मुलाकात भी करेंगे. बताया जा रहा है कि 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में करीब 150 से 200 लोग शामिल होंगे. इस दौरान कोरोनावायरस के मद्देनजर सोशल डिस्टेसिंग के सभी मानकों का पालन किया जाएगा.

विहिप के द्वारा राम मंदिर की नींव में डालने के लिए अयोध्या रवाना की गई दिल्ली के 11 स्थानों की मिट्टी

राम मंदिर के आर्किटेक्ट ने इसके डिजाइन के बारे में बताया कि मंदिर के 1988 में बने डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं. पहले से मंदिर की ऊंचाई 20 फीट ज्यादा होगी. यह 161 फीट ऊंचा होगा. पुराने वाले नक्शे में इसकी ऊंचाई 141 फीट थी. मंदिर तीन मंजिला होगा और इसमें दो अतिरिक्त मंडप बनाए जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, भूमि पूजन के बाद मंदिर निर्माण का कार्य पूरा होने में करीब तीन साल लगेंगे.

अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिका खारिज की

आर्किटेक्ट और मंदिर के मुख्य आर्किटेक्ट सी. सोमपुरा के बेटे निखिल सोमपुरा ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया था, 'इसके पहले का डिजाइन 1988 में बनाया गया था. 30 साल बीत चुके हैं. अब पहले से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है. लोग भी इस मंदिर में दर्शन करने के लिए काफी उत्साहित हैं, तो हमने सोचा कि इसका आकार बढ़ाना चाहिए. संशोधित डिजाइन के अनुसार, मंदिर की ऊंचाई 141 फीट से बढ़ाकर 161 फीट कर दी गई है.'


VIDEO: 5 अगस्त को पीएम मोदी राम मंदिर की रखेंगे नींव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com