दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज़ मामले के सामने आने के बाद यूपी सरकार हुई अलर्ट, CM योगी ने दिए आदेश

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के जो लोग कोरोनावायरस के संदिग्ध मिले हैं, उसमें करीब 100 लोग यूपी के भी शामिल हैं.

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज़ मामले के सामने आने के बाद यूपी सरकार हुई अलर्ट, CM योगी ने दिए आदेश

डीजीपी ने मरजक से उत्तर प्रदेश आए लोगों की लिस्ट सभी जिलों में भेजी है

लखनऊ:

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज के जो लोग कोरोनावायरस के संदिग्ध मिले हैं, उसमें करीब 100 लोग यूपी के भी शामिल हैं. जिसको देखते हुए अब उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश दिए हैं कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरजक से यूपी आए हर शख्स का कोरोना का टेस्ट कराने का आदेश दिया है. डीजीपी ने मरजक से उत्तर प्रदेश आए लोगों की लिस्ट सभी जिलों में भेजी है.  बता दें कि दक्षिण दिल्ली के निजामुद्दीन पश्चिम इलाके में एक से 15 मार्च के बीच तबलीग-ए- जमात के इज्तिमे (मजहबी मकसद से एक खास जगह जमा होना) में दो हजार से ज्यादा लोगों ने शिरकत की थी. इनमें इंडोनेशिया और मलेशिया के लोग भी शामिल थे. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि कुछ लोगों के कोरोना वायरस से संपर्क में आने की आशंका के बाद इलाके को सील कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों में बीमारी के लक्षण दिखने की रिपोर्टों के बाद दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ के अफसरों और मेडिकल टीमें रविवार रात इलाके में गई थी. 

दिल्ली में संक्रमण के 25 नए मामले आए सामने, निजामुद्दीन के 153 लोग LNJP में भर्ती

कम से कम 100 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। इनकी रिपोर्ट मंगलवार तक आने की उम्मीद है. मुस्लिम संगठन तबलीग-ए-जमात के मुख्यालय और घरों समेत पूरे इलाक. को काट दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस – सीआरपीएफ की मेडिकल टीमें लोगों की जांच कर रही हैं और उन्हें पृथक रखने के लिए निर्धारित अस्पतालों में भेज रही हैं. पिछले हफ्ते श्रीनगर में करीब 60 वर्षीय व्यक्तित की संक्रमण से मौत होने के बाद फिक्र होना शुरू हुई। इस शख्स ने इज्तिमे में शिरकत की थी. अधिकारियों के मुताबिक, संगठन के मुख्यालय में बड़ी सभा के बाद छोटी-छोटी मंडलियों में भी लोग बैठते हैं. 

पीएम मोदी ने 130 देशों के मिशन प्रमुखों से कहा- भारतीय नागरिकों की हरसंभव मदद सुनिश्चित करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संगठन का मुख्यालय निजामुद्दीन थाने के बराबर में है और ख्वाजा मुईनुद्दीन औलिया की दरगाह के पास है. इस इज्तिमे में सऊदी अरब, इंडोनेशिया, दुबई, उज्बेकिस्तान और मलेशिया सहित कई देशों के प्रचारकों ने हिस्सा लिया. भारत के अलग अलग हिस्सों से आए करीब 600 लोगों ने भी इसमें हिस्सा लिया. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय नागरिक तो ट्रेनों और उड़ानों के जरिए वापस चले गए. देश के कई हिस्सों में सामने आए कुछ मामलों के संपर्क खंगाले गए तो उनका संबंध इस इज्तिमे से निकाला.