इस शाहजहां को सलाम! यूपी के बुजुर्ग ने पत्नी की याद में बनाया 'मिनी' ताज महल

इस शाहजहां को सलाम! यूपी के बुजुर्ग ने पत्नी की याद में बनाया 'मिनी' ताज महल

फैजल हसन कादरी ने अपनी बीवी की याद में कासर कलां गांव में यह स्मारक बनवाया (AP फोटो)

बुलंदशहर:

यूपी के बुलंदशहर जिले में 81 साल के एक रिटायर्ड क्लर्क ने अपनी दिवंगत पत्नी की याद में 'मिनी' ताज महल बना डाला। हालांकि इसे बनाने में उन्होंने अपनी सारी जमा पूंजी खर्च कर दी, जिससे निर्माण का काम बीच में ही रुक गया। हालांकि अब उत्तर प्रदेश सरकार से उन्हें मकबरा बनाने में वित्तीय मदद मिली है, जिससे उनका यह ख्वाब अब पूरा हो सकेगा। उनकी इच्छा है कि मरने के बाद उन्हें भी उनकी पत्नी के बगल में ही दफनाया जाए।

फैजल हसन कादरी की पत्नी का गले के कैंसर के कारण निधन हो गया था। इसके बाद साल 2011 में उन्होंने 17 वीं शताब्दी में बने ताज की प्रतिकृति के निर्माण का काम शुरू किया। इस रिटायर्ड क्लर्क ने अपनी बीवी की याद में कासर कलां गांव में स्मारक के निर्माण में अपनी सारी जमा पूंजी खर्च कर दी।

कादरी ने कहा, 'पैसे की कमी की वजह से काम पिछले साल बीच में ही रुक गया।' उन्होंने कहा कि इमारत के निर्माण पर अपनी भविष्य निधि और ग्रेच्युटी समेत भवन पर 14 लाख रुपये खर्च किए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि स्मारक पूरा बनने के आखिरी चरण में कादरी की सारी जमा पूंजी खत्म होने गई। इससे जुड़ी हालिया खबरों के बाद राज्य सरकार ने हस्तक्षेप किया और उन्हें वित्तीय मदद दी। जिलाधिकारी बी चंद्रकला ने पुष्टि की कि उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कहने पर उनकी परियोजना के बारे में जानने के लिए कादरी को बुलाया। डीएम ने कहा, 'जल्द ही कादरी की मुख्यमंत्री से मुलाकात की व्यवस्था की जाएगी।'