यह ख़बर 08 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नोएडा विकास प्राधिकरण के विवादास्पद मुख्य अभियंता यादव सिंह निलंबित

फाइल फोटो

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा विकास प्राधिकरण के विवादास्पद मुख्य अभियंता यादव सिंह को आज अंतत: निलंबित कर दिया।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि यादव सिंह को निलंबित कर उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच नोएडा के मुख्य कार्याधिकारी करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 27 नवंबर की सुबह यादव सिंह की पत्नी कुसुमलता और उनके साझेदारों की कंपनियों पर आयकर विभाग की टीमों ने छापे मारे थे। दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद में ये छापे मेकान इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड और मीनू क्रिएशन्स प्राइवेट लिमिटेड के परिसरों पर मारे गये।

इन कंपनियों पर मुख्य आरोप है कि प्रापर्टी के काम में इन कंपनियों ने कोलकाता से बोगस शेयर होल्डिंग बनाकर 30 से 40 कंपनियों के जरिये नोएडा प्राधिकरण से अपने नाम भूखंड आवंटित कराये और फिर इन कंपनियों के शेयर बेच दिये। इस प्रकार शेयर खरीदने वाले पक्ष को इन कंपनियों के खरीदे भूखंड मिल गये। ये सभी सौदेबाजी पिछले तीन से चार साल के दौरान हुई। इस प्रकार कर की चोरी हुई है।

जिस दौरान भूखंडों की सौदेबाजी हुई, यादव सिंह नोएडा प्राधिकरण में मुख्य अभियंता के पद पर तैनात थे। आयकर छापों के दौरान यादव सिंह के यहां लाखों रुपये की नकदी, करोड़ों रुपये के हीरे और सोना तथा कई लॉकर बरामद किए गए थे।

उच्चतम न्यायालय की काले धन पर बनी एसआईटी के निर्देश पर आयकर विभाग विभिन्न दस्तावेज और जानकारियां प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से साझा कर रहा है। उत्तर प्रदेश में पूर्व की मायावती सरकार के समय यादव सिंह नोएडा प्राधिकरण के मुख्य अभियंता थे। सपा सरकार आने के बाद यादव सिंह को निलंबित कर उनके खिलाफ सीबीसीआईडी जांच बिठा दी गयी थी, लेकिन सीबीसीआईडी जांच में बरी होते ही सपा सरकार ने यादव सिंह को न सिर्फ नोएडा, बल्कि ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे जैसे तीन महत्वपूर्ण प्राधिकरणों में तैनाती दे दी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यादव सिंह को नोएडा प्राधिकरण में पुन: तैनात किए जाने और आयकर छापों में अथाह संपत्ति का पता लगने के बावजूद उन्हें निलंबित नहीं किए जाने को लेकर सपा सरकार विपक्ष के निशाने पर थी और उसे विपक्ष की तीखी आलोचना सहनी पड़ी ।