उत्तर प्रदेश में मजदूरों के लिए तीन नई योजनाएं शुरू कर रही है योगी सरकार, 1 फरवरी से होंगी लागू

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में मजदूरों के लिए तीन नई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की है, जो 1 फरवरी से लागू हो रही हैं.

उत्तर प्रदेश में मजदूरों के लिए तीन नई योजनाएं शुरू कर रही है योगी सरकार, 1 फरवरी से होंगी लागू

यूपी सरकार श्रमिकों के लिए शुरू कर रही है तीन नई योजनाएं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश की श्रम कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुनील भराला ने गुरुवार को कहा कि प्रदेश में श्रमिकों के लिए तीन कल्याणकारी योजनाएं एक फरवरी, 2021 से क्रियान्वयन में आ जाएंगी. सर्किट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत में भराला ने बताया कि इनमें श्रमिक परिवारों के बच्चों के लिए चेतन चौहान खेल प्रोत्साहन कल्याण योजना के तहत जनपद में खेलने वाले खिलाड़ी को 25,000 रुपए, राज्य स्तर पर खिलाड़ियों को 50,000 रुपए, राष्ट्रीय स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों को 75,000 रुपए और विश्व स्तर पर खेलने वाले खिलाड़ियों को एक लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि दूसरी योजना धार्मिक और पर्यटन यात्रा के लिए है. इसके तहत, श्रमिक के परिवारों को धार्मिक यात्रा के लिए सीधे श्रमिक के खाते में 12,500 रुपए डाले जाएंगे जिससे श्रमिक अपने परिवार के साथ तीर्थयात्रा कर सकें.

यह भी पढ़ें : MP: महाराष्ट्र में बंधक बने थे खरगोन के 34 मजदूर, VIDEO सामने आने के बाद कराए गए मुक्त

भराला ने बताया कि तीसरी योजना श्रमिक के बच्चों को निःशुल्क पुस्तकें देने की है. इसके अलावा, श्रमिकों का वेतन 15,000 रुपए से बढ़ाकर 24,000 रुपए करने का प्रस्ताव श्रम कल्याण परिषद ने किया है. वर्तमान में प्रतिमाह 15,000 रुपए तक का वेतन पाने वाले श्रमिक इन योजनाओं का लाभ उठाने के पात्र हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बाल श्रमिकों से काम कराने पर रोक के लिए प्रदेश सरकार एक अभियान चलाएगी. श्रम कल्याण परिषद को प्रदेश में जगह-जगह पर बाल श्रमिकों से काम लिए जाने की शिकायतें मिली हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)