NDTV Khabar

यूपी के मुरादाबाद में अब अगर यहां ली सेल्फी तो पड़ेगा महंगा, जानें क्यों

पुलिस के मुताबिक 'नो सेल्फी जोन' में सेल्फी लेते हुए पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ-साथ कार्रवाई भी की जाएगी. प्रशासन का कहना है कि इन जगहों पर सेल्फी लेने के चक्कर में कई लोग जान जोखिम में डालते हैं.

132 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी के मुरादाबाद में अब अगर यहां ली सेल्फी तो पड़ेगा महंगा, जानें क्यों

खास बातें

  1. हाइवे, रेलवे ट्रैक, ऊंची इमरतों के पास सेल्फी पर पाबंदी
  2. सेल्फी के चक्कर में जान गंवाने वालों की बढ़ रही संख्या
  3. पर्यटन मंत्रालय ने भी पिछले साल जारी किया था परामर्श
नई दिल्ली: सेल्फी लेने की होड़ से होने वाली मौतों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. खुद को कैमरे में कैद करने की होड़ के कारण कई लोग जान गंवा चुके हैं. देश और दुनिया में सेल्फी के चक्कर में कई लोग अलग-अलग तरह के हादसों का शिकार हो रहे हैं. पिछले साल पर्यटन मंत्रालय ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को परामर्श जारी कर अपने यहां के खतरनाक सेल्फी स्पॉट की पहचान करने को कहा था. इसी के मद्देनजर यूपी के मुरादाबाद में कई जगहों को 'नो सेल्फी जोन' घोषित किया गया है. जिला प्रशासन ने मुरादाबाद में हाइवे, रेलवे ट्रैक, बस स्टैंड और ऊंची इमारतों के पास सेल्फी लेने पर रोक लगा दी है. पुलिस ने भी ऐसे जगहों पर सेल्फी रोकने की मुहिम चलाई है. पुलिस के मुताबिक 'नो सेल्फी जोन' में सेल्फी लेते हुए पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ-साथ कार्रवाई भी की जाएगी. प्रशासन का कहना है कि इन जगहों पर सेल्फी लेने के चक्कर में कई लोग जान जोखिम में डालते हैं.

सेल्फी के लिए रुकवा दी थी राजधानी
बीते अप्रैल महीने में उत्तर प्रदेश के टुंडला के पास सेल्फी लेने के लिए एक शरारती युवक ने सियालदह से दिल्ली आ रही राजधानी एक्सप्रेस को रुकवा दिया था. युवक ने लाल कपड़ा दिखाकर ट्रेन को रुकवा लिया और सेल्फी लेने के बाद फरार हो गया. आधे घंटे के विलंब के बाद ट्रेन को रवाना किया जा सका था.इस घटना से रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया था.

यहां पहले से सेल्फी बैन
मुंबई में मरीन ड्राइव समेत 16 खतरनाक स्थानों पर सेल्फी लेने पर पहले ही प्रशासन ने रोक लगा रखी है. इसके साथ-साथ ट्रेन में और रेलवे पुल पर सेल्फी लेना भी अपराध की सूची में शामिल है. दुनिया के कई देशों के कई जगहों पर सेल्फी पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ईरान, स्पेन, फ्रांस, अमेरिका और वेटिकन सिटी के कई स्थानों पर सेल्फी लेने पर पाबंदी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement