फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से कथित तौर पर पैसे ऐंठने वाले दो ठग यूपी पुलिस के हत्थे चढ़े

फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से कथित तौर पर पैसे ठगने वाले राजस्थान के दो साइबर ठगों को बहराइच में शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से कथित तौर पर पैसे ऐंठने वाले दो ठग यूपी पुलिस के हत्थे चढ़े

बहराइच में इनके द्वारा ठगे गये पांच लोगों ने मुकदमे दर्ज कराए हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

फेसबुक अकाउंट हैक कर लोगों से कथित तौर पर पैसे ठगने वाले राजस्थान के दो साइबर ठगों को बहराइच में शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया.  पुलिस अधीक्षक विपिन मिश्र ने शनिवार को बताया, 'बीते कुछ दिनों से फेसबुक मैसेंजर पर सोशल नेटवर्किंग अकाउंट हैक कर मित्रों को अपनी आपात जरूरत बता कर पैसे मांगने के मामले प्रकाश में आ रहे थे. कुछ सीधे साधे लोग मित्र से बिना पुष्टि किए बताए गए खाते में पैसे जमा करा कर ठगी का शिकार हुए थे. ठगी के शिकार लोगों की शिकायत पर एक टीम बनाकर इन ठगों को पकड़ने के लिए जाल बिछाई गई थी.' पुलिस अधीक्षक ने बताया कि शनिवार सुबह बहराइच शहर में राजस्थान के भरतपुर जिला निवासी शाकिर व इसराइल को ठगी से कमाये गये 83 हजार रुपये नगदी व ठगी में इस्तेमाल होने वाले दो मोबाइल फोन सहित गिरफ्तार किया गया. बहराइच में इनके द्वारा ठगे गये पांच लोगों ने मुकदमे दर्ज कराए हैं.

मिश्रा ने बताया, 'पकड़े गये ठगों ने पूछताछ में बताया कि शाकिर अलवर के आईटी कॉलेज में बीसीए की पढ़ाई करता था लेकिन पहले वर्ष में उसने पढ़ाई छोड़ दी. इसराइल राजस्थान में मोबाइल की दुकान व जनसेवा केन्द्र चला चुका है जिस कारण उसे आधार डाटाबेस आदि की जानकारी है. शाकिर और इसराइल साधारण तकनीक की अधिक जानकारी नहीं रखने वाले लोगों द्वारा आसानी से याद रखने के दृष्टिगत अपने मोबाइल नंबर को फेसबुक का पासवर्ड बनाने की आदत का फायदा उठाकर सोशल नेटवर्किंग अकाउंट हैक कर लेते थे. हैक किये फेसबुक यूजर के मित्रों को फेसबुक मैसेंजर पर अपनी बीमारी आदि की आपात जरूरत का संदेश भेजकर रुपये की मांग करते थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जो लोग अपने वास्तविक मित्र से अलग से प्रत्यक्ष पुष्टि नहीं करते थे वो इनके झांसे में आकर इनके बताये पेटीएम या गूगल पे खातों में पैसे जमा करा देते थे. बाद में उन्हें पता चलता था कि वो ठगी का शिकार हो गये हैं. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गये दोनों ठगों के खिलाफ दर्ज मामलों में इन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)