NDTV Khabar

पीएम मोदी की नसीहत बेअसर, बीजेपी में जमकर चला परिवारवाद, दलबदलुओं को मिली तरजीह

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी की नसीहत बेअसर, बीजेपी में जमकर चला परिवारवाद, दलबदलुओं को मिली तरजीह

खास बातें

  1. यूपी के लिए कुल 149 उम्मीदवारों की घोषणा की गई
  2. पाला बदलकर भाजपा में शामिल होने वाले कई नेताओं टिकट
  3. उत्तराखंड के लिए कुल 64 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ दिन पहले ही नसीहत दी थी पार्टी नेता अपने रिश्तेदारों के लिए टिकट न मांगें लेकिन चुनावों के लिए टिकट बंटवारे में भी परिवारवाद चला है लेकिन पीएम मोदी की यह नसीहत बेअसर रही. भाजपा ने सोमावार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2017 के लिए उम्मीदवारों की जो पहली सूची जारी की उसमें जमकर 'अपनों' को टिकट बांटे गए. एक और मजेदार बात यह रही है कि बीजेपी ने पाला बदलकर भाजपा में शामिल होने वाले कई नेताओं को विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है.
 
केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने पार्टी मुख्यालय में उम्मीदवारों का ऐलान किया. यूपी के लिए कुल 149 उम्मीदवारों की घोषणा की गई. वही, उत्तराखंड के लिए कुल 64 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की सूची जारी की गई है.

उत्तराखंड में भी छाया रहा परिवारवाद
उत्तराखंड में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के पुत्र सौरभ बहुगुणा को टिकट दिया है जो कांग्रेस से पार्टी में शामिल हुए. सोमवार को भाजपा में शामिल होने वाले प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष यशपाल आर्य और उनके पु़त्र संजीव आर्य को टिकट दिया गया है. इसके अलावा केदार सिंह रावत को भी पार्टी ने टिकट दिया है. पार्टी ने पूर्व सांसद सतपाल महाराज को भी टिकट दिया है जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. भाजपा ने रानीखेत से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट को टिकट दिया है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बी सी खंडूरी की पु़त्री रितू खंडूरी भूषण को टिकट दिया गया है.


टिप्पणियां

उत्तर प्रदेश में भी 'अपनों' को बांटे टिकट
पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पौत्र संदीप सिंह को अतरौली से टिकट दिया गया है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री एवं उत्तरप्रदेश के दिग्गज नेता राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह के नाम पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है क्योंकि इस सूची में पंकज सिंह का नाम नहीं है.
 
दलबदलुओं पर भाजपा ने जताया भरोसा
उत्तर प्रदेश की पहली लिस्ट में सबसे ज्यादा मेहरबानी पार्टी ने दलबदलुओं पर दिखाई है. बलदेव सीट पर लोक दल से आए पूरन प्रकाश को टिकट मिला है. महज 24 घंटे पहले सपा छोड़कर पार्टी में आई पक्षालिका सिंह को बीजेपी ने बाह से पार्टी प्रत्याशी बनाया है. बीएसपी से पाला बदलकर बीजेपी में शामिल हुए महावीर राणा को बेहट से और धर्मसिंह सैनी को नकुट से उम्मीदवारी दी गई है.

गंगोह से कांगेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले प्रदीप चौधरी को जबकि नहटोर से ओम कुमार को टिकट मिला है. ओम बीएसपी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. इसके अलावा बसपा से आए अरविंद गिरि, रोमी साहनी, बाला प्रसाद अवस्थी और रौशन लाल वर्मा को भी बीजेपी ने विधायकी का टिकट दिया है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement