यह ख़बर 14 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

उपराष्ट्रपति चुनाव पर यूपीए की अहम बैठक, ममता के रुख पर सबकी निगाहें

खास बातें

  • आज सत्तारूढ़ यूपीए की बैठक होने वाली है, जिसमें उपराष्ट्रपति पद के लिए हामिद अंसारी के नाम पर औपचारिक फैसला हो सकता है। हालांकि ममता बनर्जी, हामिद अंसारी के नाम पर संतुष्ट नहीं हैं।
नई दिल्ली:

आज सत्तारूढ़ यूपीए की बैठक होने वाली है, जिसमें उपराष्ट्रपति पद के लिए हामिद अंसारी के नाम पर औपचारिक फैसला हो सकता है। जानकारों की मानें तो मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को ही इस पद का दूसरा कार्यकाल मिलने के आसार नजर आ रहे हैं।

यूपीए के अंदर और बाहर भी कई पार्टियां अंसारी के नाम पर सहमत नजर आ रही है। ऐसा माना जा रहा है कि यूपीए के सबसे अहम घटक दल तृणमुल कांग्रेस इस पद के लिए बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी का नाम प्रस्तावित कर सकती है।

सूत्रों के मुताबिक मुकुल रॉय इस बैठक में तृणमुल की तरफ से मौजूद रहेंगे। ममता बनर्जी, हामिद अंसारी के नाम पर उतनी संतुष्ट नहीं नजर आ रही है।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने अब तक राष्ट्रपति चुनाव में यूपीए प्रत्याशी प्रणब मुखर्जी को समर्थन देने का कोई फैसला नहीं किया है। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 7 अगस्त को होना है और इसके लिए नामंकन की अंतिम तारीख 20 जुलाई है।

उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य मतदान करते हैं। इन दोनों सदनों के कुल 790 सदस्य हैं और संख्या बल के मामले में यूपीए, सपा तथा बसपा जैसे दलों के समर्थन के साथ अच्छी स्थिति में है।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अंसारी के वास्ते समर्थन हासिल करने के लिए बुधवार को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बात की थी। इससे पहले सिंह ने जेडीएस, सीपीएम और सीपीआई के वरिष्ठ नेताओं से भी बात की थी।

ममता ने रेल मंत्री मुकुल रॉय को यूपीए की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कहा है। मुकुल रॉय उपराष्ट्रपति पद के लिए तृणमूल कांग्रेस की पसंद के तौर पर गोपालकृष्ण गांधी और पूर्व सांसद कृष्णा बोस का नाम प्रस्तावित कर सकते हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने पार्टी प्रमुख शरद पवार से दो बार बात की और इस बातचीत के दौरान सिर्फ हामिद अंसारी का नाम आया। सीपीएम महासचिव प्रकाश करात पहले ही कह चुके हैं कि वह उपराष्ट्रपति के पद के लिए किसी गैर-कांग्रेसी व्यक्ति के पक्ष में हैं और उन्होंने अपनी राय से प्रधानमंत्री को अवगत करा दिया है। करात ने कहा कि उपराष्ट्रपति उम्मीदवार का कद्दावर और उत्कृष्ट पृष्ठभूमि वाला होना चाहिए।

गौरतलब है कि 2007 में वाम दलों ने ही उपराष्ट्रपति पद के लिए हामिद अंसारी का नाम प्रस्तावित किया था। उस वक्त वाम दल यूपीए सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट भाषा से भी)