नोटबंदी को लेकर संसद में नहीं थम रहा गतिरोध, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नोटबंदी को लेकर संसद में नहीं थम रहा गतिरोध, कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

नई दिल्ली:

नोटबंदी के सरकार के फैसले को लेकर संसद की कार्यवाही बाधित कर रहे कुछ विपक्षी दलों ने आज भी लोकसभा में नारेबाजी की और हंगामे के बीच अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया लेकिन शोर शराबा थमता नहीं देख उन्होंने कार्यवाही स्थगित कर दी. सुबह सदन की बैठक शुरू होने पर असम के लखीमपुर से नवनिर्वाचित सांसद प्रधान बरूआ ने शपथ ली.

इसके बाद उन्होंने प्रश्नकाल शुरू किया लेकिन नोटबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के सदस्य आसन के समक्ष आकर नारेबाजी करने लगे. अन्नाद्रमुक के सदस्य अपने स्थान पर खड़े थे. विपक्षी सदस्य आसन के समीप आकर सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे और कार्यस्थगित कर चर्चा कराने और प्रधानमंत्री के उपस्थित होने की मांग कर रहे थे.

उधर, राज्यसभा में भी नोटबंदी को लेकर हंगामा जारी है. हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. हंगामा न थमते देख राज्यसभा इसके बाद 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 2 बजे के बाद भी हंगामा होता रहा जिसकी वजह से कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित करनी पड़ी.

लोकसभा में अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से अपने स्थानों पर जाने का आग्रह किया, लेकिन विपक्षी सदस्यों का शोरशराबा जारी रहा. हंगामे के बीच ही अध्यक्ष ने प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया और वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से जुड़ा एक प्रश्न लिया और वन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने शोर शराबे के बीच ही जवाब दिया.

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और वाम दलों के सदस्यों की नारेबाजी जारी रही और बैठक शुरू होने के करीब 15 मिनट बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही साढ़े 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

साढ़े 11 बजे बैठक दोबारा शुरू होने पर स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया। विपक्षी सदस्य फिर से अपनी मांग के समर्थन में आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे. अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने फिर से प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया लेकिन हंगामा और नारेबाजी जारी रही.  इस पर अध्यक्ष ने कहा कि यह उचित नहीं है. हंगामे की अनुमति नहीं दी जा सकती.

इससे पूर्व कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि लोकतंत्र में ऐसे नहीं चल सकता और चर्चा के माध्यम से सबकुछ होना चाहिए. हंगामा थमता नहीं देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 11 बजकर 35 मिनट पर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com