यह ख़बर 24 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

देश के विभिन्न केंद्रों में ली जा रही है यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा रविवार को देश के विभिन्न केंद्रों में ली जा रही है। यह परीक्षा, पैटर्न को बदलने की मांग कर रहे छात्रों के व्यापक विरोध प्रदर्शन की वजह से विवादों में घिर गई थी।

प्राथमिक परीक्षा में दो प्रश्नपत्र, प्रथम और द्वितीय हैं और प्रत्येक के लिए समय दो-दो घंटे का है। पहला प्रश्नपत्र सुबह नौ बज कर ठीक 30 मिनट पर शुरू हुआ और अब तक किसी भी परीक्षा केंद्र के बाहर प्रदर्शन किए जाने की कोई खबर नहीं है।

परीक्षा के लिए करीब 9 लाख छात्रों ने आवेदन किया था।

इस परीक्षा के पैटर्न को लेकर हाल ही में खासा विवाद उठा था। छात्र इस परीक्षा के द्वितीय प्रश्नपत्र या 'सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट' (सीएसएटी-सीसैट) का पैटर्न बदलने की मांग करते हुए सड़कों पर आ गए थे और उनके आंदोलन ने हिंसक रूप ले लिया था।

प्रदर्शनों के मद्देनजर कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मामलों के राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने 4 अगस्त को संसद में कहा कि द्वितीय प्रश्नपत्र में पूछे जाने वाले अंग्रेजी वर्ग के प्रश्नों के अंक सिविल सेवा परीक्षा में ग्रेडिंग के लिए या प्रावीण्यता के लिए शामिल नहीं किए जाएंगे।

द्वितीय प्रश्नपत्र में बोध क्षमता, संवाद कौशल सहित अंतरवैयक्तिक क्षमता, तार्किक एवं विश्लेषण क्षमता, निर्णय लेने और समस्याओं के समाधान की क्षमता, मानसिक योग्यता, मूलभूत गणना और अंग्रेजी भाषा में बोध क्षमता (दसवीं कक्षा के स्तर) के प्रश्न होते हैं। बहरहाल, छात्रों के एक समूह का कहना है कि उनका विरोध जारी रहेगा।

द्वितीय प्रश्नपत्र या सीसैट के पैटर्न में बदलाव की मांग कर रहे छात्रों के आंदोलन 'नागरिक अधिकार मंच' में शामिल संपूर्णानंद ने कहा 'हम सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न के खिलाफ हैं। हम इसमें बदलाव चाहते हैं।'

एक अन्य अभ्यर्थी ने परीक्षा के लिए फार्म भरा था लेकिन वह परीक्षा में नहीं बैठा। उसने कहा 'हम परीक्षा बाधित नहीं करेंगे न ही परीक्षा देने वालों को कुछ कहेंगे। लेकिन प्रारंभिक परीक्षा का दूसरा प्रश्नपत्र रद्द करने की हमारी मांग तब तक चलती रहेगी जब तक सरकार इसमें आवश्यक बदलाव नहीं कर देती।'

संघ लोक सेवा आयोग आईएएस, आईएफएस और आईपीएस सहित विभिन्न श्रेणियों के अधिकारियों का चयन करने के लिए तीन चरणों, प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार, में प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विरोध कर रहे छात्रों के एक समूह की ओर से, आज होने जा रही प्रारंभिक परीक्षा टालने के लिए बिल्कुल आखिरी समय पर दाखिल की गई एक याचिका पर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने कल परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया था।