फेसबुक पर कई फर्जी प्रोफाइलों से परेशान यूपीएससी टॉपर टीना डाबी; बोलीं- यह सब दिल दुखाने वाला

फेसबुक पर कई फर्जी प्रोफाइलों से परेशान यूपीएससी टॉपर टीना डाबी; बोलीं- यह सब दिल दुखाने वाला

टीना डाबी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

यूपीएससी में टॉप करने वाली टीना डाबी बेहद परेशान हैं। वजह हैं फेसबुक पर उनके नाम से बने हुए 35 से भी अधिक फर्जी पेज और प्रोफाइल। इन पेजों और प्रोफाइलों के जरिए टीना डाबी को कोट करती कई पोस्ट भी डाली जा रही हैं। इनमें से कई ऐसी हैं जिनमें वह अपने पैरंट्स के साथ हैं जबकि कई ऐसी हैं जिनमें वह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ हैं। कुछ में वह न्यूज चैनल्स पर इंटरव्यू देती भी दिख रही हैं। इंडियन एक्सप्रेस न्यूजपेपर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, टीना को सोमवार सुबह एक वॉट्सऐप मेसेज के जरिए इस बाबत जानकारी मिली।

फेसबुक ने टीना डाबी को ईमेल से किया नोटिफाई...
सोमवार दोपहर को फेसबुक की टीम ने भी उन्हें ईमेल के जरिए यह जानकारी दी कि कई फेसबुक यूजर्स की शिकायतों के बाद उनके फर्जी प्रोफाइल को डी-ऐक्टिवेट कर दिया गया है। सोमवार शाम को डाबी ने फेसबुक पर सफाई देते हुए पोस्ट की- मेरे नाम से जितने भी बेहूदा बयान पेश किए जा रहे हैं, वे मेरे विचार नहीं हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे ही एक फेक प्रोफाइल पर लिखा था- प्रिय रुकावटो, मैं तुम्हारा विनाश कर दूंगी। डाबी का कहना है कि मैंने हार्ड वर्क या डेडिकेशन को लेकर ऐसा कुछ कभी नहीं कहा। भविष्य में इन प्रोफाइल्स के जरिए और भी कुछ इससे ज्यादा बुरा अंजाम दिया जा सकता है। डाबी के नाम से कई कोट्स (बयान, वक्तव्य) वॉट्सऐप और फेसबुक पर सर्कुलेट हो रहे हैं। बता दें कि दलित तबके से यूपीएससी एग्जाम टॉप करने वाली डाबी पहली दलित  लड़की हैं।

ऐसे ही एक फर्जी प्रोफाइल के जरिए कहा गया है- मैं जानती हूं कि मुझे किसने प्रेरणा दी है और वह हैं पीएम नरेंद्र मोदी। क्या अंबेडकर जी को अपना आदर्श बताने के लिए मैं विवश हूं सिर्फ इसलिए क्योंकि मैं एससी कैटिगरी से हूं? हर जगह जय भीम कमेंट्स क्यों हैं? मैं बाबा साहेब की बड़ी प्रशसंक हूं। उन्होंने जो कुछ पिछडे वर्गों के लिए किया है वह प्रशंसनीय है। उन्होंने दलितों के उत्थान के लिए काम किया लेकिन वह रिजर्वेशन के पक्ष में कभी नहीं थे। रिजर्वेशन प्रणाली हमारे संविधान में कुछ समय के लिए थी लेकिन नेता इसे वोट बैंक में उपकरण की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं।

परेशान टीना ने कहा- दोनों शख्सियतों के लिए मेरे मन में सम्मान लेकिन...
डाबी इन सब फर्जी बयानों से काफी परेशान हैं और ऊपर बताई गई पोस्ट पर उन्होंने कहा- मैंने अपने इटंरव्यूज़ में हमेशा कहा है कि यह बेहद निजी सवाल है और मैंने यह भी कहा है कि दोनों शख्सियतों (नरेंद्र मोदी, बीआर अंबेडकर) को लेकर मेरे मन में बेहद सम्मान है। लेकिन मैंने उस तरह का स्टेटमेंट कभी नहीं दिया। वह कहती हैं- मैं 22 साल की सिंपल लड़की हूं जो बिना बात इस विवाद में घसीटी जा रही है। यह दिल दुखाने वाला है कि कुछ लोग मेरी सफलता को मुझे एन्जॉय नहीं करने दे रहे जो मैंने काफी मेहनत से प्राप्त की है।

वैसे ऐसे कुछ फर्जी फेसबुक प्रोफाइल हटाए जा चुके हैं लेकिन ऐसे पेज अब भी बने हुए हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com