भारत में मसूद अज़हर, हाफिज़ सईद, दाऊद इब्राहीम और ज़की-उर-रहमान लखवी आतंकी घोषित, अमेरिका ने की तारीफ

नए UAPA कानून के तहत मसूद अज़हर, हाफिज़ सईद, दाऊद इब्राहीम तथा ज़की-उर-रहमान लखवी को आतंकवादी घोषित किए जाने की अमेरिका ने 'सराहना' की.

भारत में मसूद अज़हर, हाफिज़ सईद, दाऊद इब्राहीम और ज़की-उर-रहमान लखवी आतंकी घोषित, अमेरिका ने की तारीफ

नई दिल्ली:

अमेरिका ने गुरुवार को कहा कि वह नए आतंकवाद-विरोधी कानून (UAPA) के तहत भारत सरकार द्वारा जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर, लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज़ मोहम्मद सईद और दो अन्य लोगों को बुधवार को आतंकवादी घोषित किए जाने के लिए भारत की 'सराहना' करता है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के दक्षिण तथा मध्य एशियाई मामलों के ब्यूरो में कार्यकारी उपमंत्री एलिस वेल्स ने ट्वीट किया, "हम भारत के साथ खड़े हैं, और नए कानूनी अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मौलाना मसूद अज़हर, हाफिज़ सईद, ज़की-उर-रहमान लखवी और दाऊद इब्राहीम को कुख्यात आतंकवादी घोषित करने के लिए उनकी सराहना करते हैं... इस नए कानून ने आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत-अमेरिका के संयुक्त प्रयासों में नई संभावनाएं खोल दी हैं..."

भारतीय संसद द्वारा गैर-कानूनी गतिविधि (रोकथाम) कानून, 1967 (UAPA Act) में संशोधन किए जाने के एक महीने बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा बुधवार को यह घोषणा की गई थी. गृह मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, "केंद्र सरकार का मानना है कि मौलाना मसूद अज़हर आतंकवाद में शामिल है, तथा उक्त कानून के तहत मौलाना मसूद अज़हर को आतंकवादी के रूप में अधिसूचित किया जाता है..." अधिसूचना में यह भी कहा गया, "केंद्र सरकार का मानना है कि हाफिज़ मोहम्मद सईद आतंकवाद में शामिल है, तथा उक्त कानून के तहत हाफिज़ मोहम्मद सईद को आतंकवादी के रूप में अधिसूचित किया जाता है..."

 हाफिज़ मोहम्मद सईद वर्ष 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले का मास्टरमाइंड रहा है, वहीं मसूद अज़हर वर्ष 2001 में संसद पर हुए हमले के साथ-साथ हाल ही में पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के लिए ज़िम्मेदार था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com