डोनाल्ड ट्रंप के PM मोदी को फोन के बाद अमेरिकी रक्षामंत्री ने किया मनोहर पर्रिकर को फोन

डोनाल्ड ट्रंप के PM मोदी को फोन के बाद अमेरिकी रक्षामंत्री ने किया मनोहर पर्रिकर को फोन

दोनों देशों के रक्षमंत्रियों ने आपस में रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का संकल्प लिया

खास बातें

  • अमेरिकन रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने भारत से रक्षा सहयोग पर की बात
  • द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय को बरकरार रखने की प्रतिबद्धता दोहराई
  • एक महीने पहले डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात की थी
नई दिल्ली:

अमेरिका पर नई सत्ता काबिज होने के बाद भारत-अमेरिका के रिश्तों में आई ऊर्जा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति की शपथ लेने के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था और अब वहां के रक्षामंत्री ने हमारे भारते के रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर से फोन पर लंबी बात की. फोन पर हुई बातचीत में दोनों देशों के रक्षमंत्रियों ने आपस में रक्षा सहयोग को और मजबूत करने का संकल्प लिया.

जानकारी के मुताबिक, अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को फोन करके द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में हुई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की और भारत एवं अमेरिका ने अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय बरकरार रखने पर सहमति जताई. मैटिस के पिछले महीने रक्षा मंत्री के तौर पर कार्यभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार बातचीत हुई.

 पेंटागन के प्रेस सचिव कैप्टन जेफ डेविस ने बताया कि पहली वार्ता में, मंत्री मैटिस ने हालिया वर्षों में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में की गई शानदार प्रगति को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की. उन्होंने भारत-अमेरिका संबंधों की रणनीतिक महत्ता और वैश्विक शांति एवं सुरक्षा को मजबूत करने में भारत की भूमिका को रेखांकित किया.  डेविस ने बताया कि मंत्री मैटिस और मंत्री पर्रिकर ने रक्षा प्रौद्योगिकी एवं व्यापार पहल समेत अहम द्विपक्षीय रक्षा प्रयासों की लय को बरकरार रखने की प्रतिबद्धता दोहराई.

Newsbeep

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति की शपथ लेने के चार दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर बातचीत की. ट्रंप ने बातचीत में इस बात पर जोर दिया कि भारत, अमेरिका का सच्चा दोस्त है और वे दोनों मिलकर ही चुनौतियों का सामना करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट भाषा से भी)