US Election: बाइडेन की 'बढ़त' के बीच विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया, 'भारत-अमेरिकी संबंधों की बुनियाद बेहद मजबूत'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 'हाउडी मोदी' प्रोग्राम में 'अबकी बार ट्रंप सरकार' (Donald Trump) का नारा बुलंद किया था.

खास बातें

  • कहा, हम कर रहे चुनाव नतीजों का इंतजार
  • दोनों देशों का सहयोग हरसंभव क्षेत्र में है
  • हमें दोनों दलों से मजबूत सहयोग प्राप्‍त है
नई दिल्ली:

US Election 2020: अमेरिका के रुझान बता रहे हैं कि जो बाइडेन  (Joe Biden) अगले राष्‍ट्रपति (US President Election 2020) बनने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 'हाउडी मोदी' प्रोग्राम में 'अबकी बार ट्रंप सरकार' (Donald Trump) का नारा बुलंद किया था. बाइडेन के राष्ट्रपति बनने की सूरत में क्या विदेश मंत्रालय को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी ताक़ि बाइडन उस नारे को भारत के साथ रिश्तों में आड़े न आने दें?इस सवाल और इससे जुड़े तमाम सवालों पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सधी हुई प्रतिक्रिया दी. उन्‍होंने कहा, 'आपकी तरह हम भी चुनाव के नतीजों का इंतज़ार कर रहे हैं. इतना बता सकते हैं कि भारत और अमेरिका के संबंधों की बुनियाद बहुत मज़बूत है. हमारा सहयोग हरसंभव क्षेत्र में है. रणनीतिक, सुरक्षा, निवेश, व्यापार से लेकर पीपल टू पीपल संबंधों में भी. हमारा ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप को वहां के दोनों दलों से मजबूत सहयोग प्राप्त है. वहां के हर राष्ट्रपति और प्रशासन ने इसे और उंचा उठाया है.

जो बाइडेन ने कहा-कोई संदेह नहीं है कि मुझे विजेता घोषित किया जाएगा

Newsbeep

गौरतलब है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन जॉर्जिया प्रांत में मतगणना में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी ट्रंप से आगे हो गए हैं. ट्रंप के लिए जॉर्जिया प्रांत में जीतना जरूरी है. यह लंबे समय से रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ रहा है, लेकिन बाइडेन यहां से आगे चल रहे हैं. बाइडेन को ट्रंप से 917 वोट की बढ़त है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस मुकाबले में जीत किसकी होगी यह कहना अभी जल्दबाजी होगी क्योंकि हजारों वोटों की गिनती अभी बाकी है.बाइडेन 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ओर बढ़ रहे हैं जो राष्ट्रपति के तौर पर निर्वाचित होने के लिए जरूरी है. उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशीगन में जीत हासिल कर ली है. मतदान दो दिन पहले हुआ और चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गये हैं .