अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ वाशिंगटन से रवाना

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी पत्नी मिशेल के साथ वाशिंगटन से रवाना

बराक ओबामा की फाइल तस्वीर

आगरा:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा आज भारत की अपनी तीनदिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। उनके भारत प्रवास के दौरान दोनों देश जलवायु परिवर्तन, रक्षा एवं आर्थिक सहयोग क्षेत्रों में तेजी लाने का प्रयास करेंगे।

ओबामा राष्ट्रपति के विमान 'एयर फोर्स वन' द्वारा एंड्रयूज एयर फोर्स बेस से रवाना हुए। राष्ट्रपति के साथ एक विशाल प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद है, जिसमें उनकी पत्नी मिशेल ओबामा के अलावा कई शीर्ष अधिकारी शामिल हैं।

राष्ट्रपति का विमान जर्मनी के रैमस्टीन में ईंधन भरने को कुछ समय के लिए रुकेगा और ओबामा रविवार सुबह दस बजे दिल्ली पहुंचकर पालम के एयरफोर्स स्टेशन पर उतरेंगे।

वहीं ओबामा का आगरा दौरा रद्द हो गया है। अब परिवर्तित कार्यक्रम के अनुसार, वह 27 जनवरी को नई दिल्ली से सउदी अरब के लिए रवाना हो जाएंगे। व्हाइट हाउस ने आज बताया कि राष्ट्रपति ओबामा ने कल से शुरू हो रहे भारत के तीन दिवसीय दौरे पर आगरा की यात्रा पर नहीं जा पाने पर 'अफसोस' जताया है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, 'राष्ट्रपति ओबामा और प्रथम महिला सउदी अरब के नए शाह सलमान बिन अब्दुल्लाजीज से मिलने और दिवंगत शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल्लाजीज के परिवार के सम्मान में मंगलवार 27 जनवरी को रियाद के दौरे पर जाएंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बयान में कहा गया, 'इसलिए, हमने भारत सरकार के साथ समन्वय करते हुए कार्यक्रम में बदलाव किया है, ताकि राष्ट्रपति मंगलवार को अपने भाषण के बाद भारत से रवाना होकर लौटते वक्त रियाद जाकर बादशाह सलमान और अन्य सउदी अधिकारियों से मिल सकें और अमेरिकी जनता की ओर से अपनी संवेदनाएं व्यक्त कर सकें। राष्ट्रपति को अफसोस है कि वह अपनी यात्रा के दौरान आगरा का दौरा नहीं कर पाएंगे। अब उपराष्ट्रपति वाशिंगटन में ही रहेंगे।'

वहीं नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी बयान में भी कहा गया कि पहले के कार्यक्रम के अनुसार अमेरिकी उपराष्ट्रपति को राष्ट्रपति की ओर से सउदी अरब जाने वाले प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना था। इसमें कहा गया, 'राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के यात्रा कार्यक्रम स्पष्ट होने के बाद, हमने देखा कि जिस समय उपराष्ट्रपति रियाद में होते उसी समय राष्ट्रपति भारत से रवाना होते।' उन्होंने कहा कि इसी के अनुसार ओबामा के कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

ओबामा रविवार को भारत दौरे पर पहुंच रहे हैं। वह इस साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के बाद 27 जनवरी को ओबामा अपनी पत्नी मिशेल ओबामा के साथ आगरा जाकर ताजमहल देखने वाले थे, जिसके मद्देनजर तमाम तैयारियां चल रही थीं।

ओबामा के भारत आगमन पर राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में एक समारोह में उनका स्वागत किया जाएगा। ओबामा राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। इस तरह की यात्राओं के प्रोटोकॉल के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओबामा हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए दोपहर भोज पर बातचीत करेंगे।

शाम को ओबामा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे। मुखर्जी उनके सम्मान में रात्रिभोज देंगे। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के बाद ओबामा यहां राष्ट्रपति के 'एट होम' समारोह में भी शिरकत करेंगे। इसके बाद वह प्रधानमंत्री के साथ उद्योगपतियों से बातचीत करेंगे। 27 जनवरी को रेडियो पर मोदी के साथ 'मन की बात' करने के अलावा ओबामा सुबह कुछ चुनिंदा लोगों को संबोधित कर सकते हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)