NDTV Khabar

PM मोदी की मौजूदगी में डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को दिए ये 5 कड़े संदेश

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप भारत के अच्छे मित्र हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह (पीएम मोदी) एक महान शख्सियत और महान नेता हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM मोदी की मौजूदगी में डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को दिए ये 5 कड़े संदेश

डोनाल्ड ट्रंप ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान पर साधा निशाना

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने न्यूयॉर्क में मुलाकात की. इसके बाद दोनों नेताओं ने साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी की मौजूदगी में पाकिस्तान को 5 कड़े संदेश दिए. साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की तरीफ भी की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी एक महान शख्सियत और महान नेता हैं. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी ने भारत के लिए काफी सराहनीय काम किया है. अब हम उन्हें 'फादर ऑफ इंडिया' कहकर बुलाएंगे. आइए जानते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने किन मुद्दों को लेकर पाकिस्तान को दिया कड़ा संदेश...

1. आतंकवाद के मसले पर कहा - पीएम मोदी खुद संभाल लेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से साथ हुई मुलाकात बाद भारत में आतंकवाद के मुद्दे पर भी बात की. उन्होंने इसे लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि भारत एक शक्तिशाली देश है और वह अपने स्तर पर इन चुनौतियों से निपटने के लिए सक्षम है. उसे इसके लिए किसी और देश की मदद नहीं चाहिए.


2. अनुच्छेद 370 पर की पीएम मोदी की तारीफ

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर भी पीएम मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने सत्ता में आने के बाद सभी को एकजुट करने की तरफ कदम बढ़ाया है. यह उनकी बड़ी उपलब्धि है कि वह सभी को साथ लेकर चलना चाहते हैं. 

ajifd7b

3. ट्रंप ने कहा भारत से संबंध बेहद अच्छे हैं 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भारत के साथ अपने रिश्तों पर जोर दिया. उन्होंने विश्व स्तर पर भारत की भूमिका को तरजीह देते हुए कहा कि भारत से अमेरिका के संबंध बेहद अच्छे रहे हैं और हम एक पक्के दोस्त की तरह हैं. 

4. मध्यस्थता के मामले में भारत को तरजीह 

डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बैठक के बाद कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता पर भी पाकिस्तान से ज्यादा भारत को तरजीह दी. उन्होंने कहा कि वह इस मसले पर मध्यस्थता को तैयार हैं लेकिन इसके लिए भारत का मानना ज्यादा जरूरी है. बता दें, पाक पीएम इमरान खान ने ट्रंप से मुलाकात के दौरान मध्यस्थता की मांग की थी. 

टिप्पणियां

5.भारत से व्यापारिक रिश्ते जरूरी 

ट्रंप ने कहा कि आज भारत विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है. ऐसे में यहां कारोबार और व्यापार की संभावना दूसरे देशों से कहीं ज्यादा है. अमेरिका भी भारत के साथ अपने रिश्ते को नई ऊंचाई देना चाहता है. ट्रंप ने भारत की मौजूदा वैश्विक बाजार की जरूरत भी बताया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement