ट्रंप से पहले अमेरिका के 6 राष्ट्रपतियों ने 1959 से लेकर अब तक भारत की सरजमीं पर रखा कदम, जानें उनके बारे में

ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें POTUS (प्रेसिडेंट ऑफ द यूएस) होंगे.

ट्रंप से पहले अमेरिका के 6 राष्ट्रपतियों ने 1959 से लेकर अब तक भारत की सरजमीं पर रखा कदम, जानें उनके बारे में

अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार से दो दिवसीय भारत यात्रा पर (FILE)

नई दिल्ली:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिन (24-25 फरवरी) की भारत यात्रा पर अहमदाबाद पहुंच रहे हैं. यूएस के शीर्ष मंत्रियों और अधिकारियों के अलावा उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुश्नर भी होंगे. ट्रंप के स्वागत को लेकर अहमदाबाद और आगरा में तैयारियां जोरों पर हैं. ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें पोटस (प्रेसिडेंट ऑफ द यूएस) होंगे. इस दौरान रक्षा सौदे समेत कई अन्य समझौते होने की उम्मीद है. ट्रंप से पहले भी छह अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आ चुके हैं. आइए जानते हैं किन-किन अमेरिकी राष्ट्राध्यक्षों ने भारतीय सरजमीं पर कदम रखा. 

ड्वाइट आइजनहावर (D. Eisenhower)
आज से 60 साल से अधिक समय पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर साल 1959 में भारत की यात्रा पर आए थे. यह किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा थी.  इस दौरान उन्होंने दिल्ली के रामलीला मैदान में जनसभा को संबोधित किया और ताजमहल भी देखने गए थे.  उस समय भारत के प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू थे. 

रिचर्ड निक्सन (Richard Nixon) 
रिचर्ड निक्सन  भारत के दौरे पर आने वाले दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति थे. रिचर्ड निक्सन 1969 में भारत आए. उनका भारत दौरा, एशियाई दौरे का हिस्सा था. हालांकि, उन्होंने देश में सिर्फ 22 घंटे ही गुजारे. ऐसा तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी से उनके रिश्तों की तल्खी की वजह से हुआ. निक्सन भारत से लाहौर गए, जहां उनका भव्य स्वागत हुआ. इस दौरे के दो साल बाद 1971 के युद्ध में अमेरिका, पाकिस्तान के साथ खड़ा हो गया.  

जिम्मी कार्टर (Jimmy Carter) 
निक्सन के दौरे लगभग नौ साल बाद 1978 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर भारत आए. अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने दिल्ली के नजदीक स्थित एक गांव का दौरा किया और एक टेलीविजन सेट गिफ्ट में दिया था. बाद में इस गांव का नाम कार्टरपुरी पड़ गया. उस समय देश के प्रधानमंत्री मोरार जी देसाई थे.    

डोनाल्ड ट्रंप का 'बाहुबली' के अवतार में Video हुआ वायरल, तो अमेरिकी राष्ट्रपति ने Tweet कर यूं किया रिएक्ट

बिल क्लिंटन (Bill Clinton) 
20 साल से ज्यादा के अंतराल के बाद, बिल क्लिंटन साल 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भारत की यात्रा पर आए. यह अमेरिकी राष्ट्रपति की 20 साल से ज्यादा समय में पहली भारत यात्रा थी. इस यात्रा से पहले हुए कारगिल युद्ध (1999) में अमेरिका ने भारत का साथ दिया. यह पहली बार था जब अमेरिका ने भारत का पक्ष लिया था. 

जॉर्ज डब्ल्यू बुश (George W Bush) 
जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने साल 2006 में भारत का दौरा किया था. इस समय देश के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह थे. इसी दौरान भारत अमेरिका परमाणु करार की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया और भारत के लिए कई नए रास्ते खुले.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने बॉलीवुड विलेन 'मोगैम्बो' से की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तुलना

बराक ओबामा (Barack Obama)
ट्रंप से पहले लगातार दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने दो बार भारत की यात्रा की. पहली बार वह साल 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शासनकाल में आए थे. दूसरी बार, साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. 

वीडियो: ट्रंप के स्वागत के लिए ताजनगरी में तैयारियां अंतिम चरण में

   

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com