NDTV Khabar

नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

डिजिटलीकरण अभियान से इसे कोई खतरा नहीं दिखता है. देश के एटीएम बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक पर एनसीआर कॉरपोरेशन काबिज है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नकदी का इस्तेमाल सामान्य हुआ, डिजिटल अभियान का असर नहीं : एनसीआर

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंबई :

अमेरिकी मुख्यालय वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन ने गुरुवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी का इस्तेमाल अब फिर से सामान्य हो गया है. डिजिटलीकरण अभियान से इसे कोई खतरा नहीं दिखता है. देश के एटीएम बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक पर एनसीआर कॉरपोरेशन काबिज है. कंपनी के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘अर्थव्यवस्था में नकदी का स्तर 18 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर है, जो नोटबंदी से पहले का स्तर है. नकदी उपलब्ध होने के साथ एटीएम के जरिये निकासी बढ़ रही है.’ उन्होंने कहा कि नकदी वापस लौट रही है. उपभोक्ता आटोमेटेड टेलर मशीनों (एटीएम) की ओर वापस लौट रहे हैं.

यह भी पढ़ें : भारतीय अर्थव्यवस्था का तीस साल में सबसे ख़राब प्रदर्शन, हिन्दू मुस्लिम डिबेट प्रोजेक्ट का स्वर्ण युग


दस्तर ने कहा कि नकदी की मांग ‘कृत्रिम’ रूप से कम हुई थी. रिजर्व बैंक के आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि प्रति एटीएम प्रतिदिन और मासिक आधार पर एटीएम से लेनदेन नोटबंदी से पहले के स्तर पर आ रहा है. उन्होंने कहा कि ढांचे, प्रौद्योगिकी तथा एप्लिकेशन की उपलब्धता की कमी की वजह से भारत नकदीरहित अर्थव्यवस्था नहीं बन सकता, ज्यादा से ज्यादा यह कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बन सकता है.

टिप्पणियां

VIDEO : जीएसटी को लेकर सरकार विपक्ष में वार-पलटवार​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement