यूपी में कोरोनावायरस के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 72 हुई

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोविड-19 संक्रमण के कुल 11 नये मामले सामने आने के साथ इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी.

यूपी में कोरोनावायरस के 11 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 72 हुई

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में रविवार को कोविड—19 संक्रमण के कुल 11 नये मामले सामने आने के साथ इसके मरीजों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में रविवार को कोविड—19 संक्रमण के 11 नये मामले सामने आये हैं. इनमें नोएडा और मेरठ में चार—चार, गाजियाबाद में दो और एक बरेली का है. इस तरह संक्रमितों की संख्या बढ़कर 72 हो गयी है. नोएडा में अब तक 31 मामले सामने आये हैं. इसके अलावा आगरा में 10, लखनऊ में आठ, गाजियाबाद में सात, मेरठ में पांच, वाराणसी और पीलीभीत में दो—दो तथा लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर, शामली, बागपत तथा बरेली में एक—एक मामला सामने आया है.

संक्रमितों में से 14 पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. बाकी 54 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. सभी मरीजों की हालत स्थिर है. इस बीच, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कहीं भी कोविड—19 के ''सामुदायिक प्रसार'' का मामला सामने नहीं आया है. जहां—जहां भी पॉजिटिव मामले आ रहे हैं, उनके सम्पर्कों को क्वारंटाइन किया जा रहा है. मेरठ में पांच प्रकरण सामने आये, वहां से तीन किलोमीटर के दायरे में कंटेनमेंट का काम किया जा रहा है. वहां से 50 लोगों को चुना गया, जो उनके बेहद करीबी थे या किसी में लक्षण दिखाये पड़े. 18 लोगों को मेडिकल कॉलेज और 32 को फेसिलिटी क्वारंटाइन में रखा गया है.

उन्होंने कहा कि हमारी नजर नोएडा पर भी है, जहां एक फैक्ट्री के काफी कर्मचारी संक्रमित हुए हैं, उनके परिवारों तथा जिनमें कुछ लक्षण मिले, उन सभी को फेसिलिटी क्वारंटाइन में रखा गया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गाजियाबाद और नोएडा के अधिक मामले सामने आने पर एक वरिष्ठ अधिकारी को हालात का जायजा लेने और मुस्तैदी से काम करने के लिये भेजने को कहा था,ऐसे में हमने वरिष्ठ सहयोगी ए.पी. चतुर्वेदी को एक महीने के लिये तैनात किया है. दोनों ही जिलों के मुख्य चिकित्साधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक उन्हें रिपोर्ट देंगे.

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड—19 संक्रमण परीक्षण के लिये आठ लैब काम कर रही हैं जिनमें से तीन प्रयोगशालाएं लखनऊ में जबकि अलीगढ़, वाराणसी, मेरठ, इटावा और गोरखपुर में एक—एक प्रयोगशाला है. उन्होंने कहा कि अभी तक कुल 2284 सैम्पल लिये गये हैं. इनमें से 2171 नेगेटिव आये हैं और 45 अभी टेस्टिंग की प्रक्रिया में हैं.

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 200 अतिरिक्त वेंटिलेटर खरीदने का प्रस्ताव एचएएल को भेजा है ताकि वेंटिलेटर के बेड और बढ़ाये जा सकें. हालांकि अभी 68 में से किसी की भी स्थिति ऐसी नहीं हुई कि उन्हें वेंटिलेटर पर रखना पड़ा हो.

उन्होंने बताया कि हम पूरे प्रदेश में इलाज के लिये त्रिस्तरीय व्यवस्था बना रहे हैं और हर जिले में जो एल 1 अस्पताल बनने थे, वे बन चुके हैं. उन्होंने कहा कि कुछ जिलों में एक से ज्यादा भी बन चुके हैं तथा एल 2 अस्पतालों का काम भी एक—दो दिन में शुरू होगा. बहुत से निजी क्षेत्र के अस्पतालों ने भी पेशकश की है. हम उनका भी पैकेज बना रहे हैं. उन्हें डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाया जाएगा.

लगातार बढ़ रहा कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com