यह ख़बर 09 जुलाई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

उत्तराखंड त्रासदी में लापता लोगों की संख्या चार हजार के पार

खास बातें

  • उत्तराखंड में 16 जून की रात को आए सैलाब के बाद से लापता हुए लोगों की संख्या चार हजार के पार पहुंच गई है। इसमें करीब 800 लोग उत्तराखंड के हैं।
देहरादून:

उत्तराखंड में 16 जून की रात को आए सैलाब के बाद से लापता हुए लोगों की संख्या चार हजार के पार पहुंच गई है। इसमें करीब 800 लोग उत्तराखंड के हैं।

आज केदारनाथ में फंसे 60 में 20 बचाव कर्मियों को हेलीकॉप्टर के जरिये सुरक्षित स्थान पर लाया गया है। बाकी लोगों को बचाने का काम जारी है। मौसम में खराबी की वजह से बचावकर्मियों को बचाने के लिए अभियान में दिक्कतें आ रही हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री बहुगुणा ने बताया था कि केदारनाथ में अब भी 60 सरकारी कर्मचारी फंसे हुए हैं जो शवों के अंतिम संस्कार के लिए गए थे। उनको निकालना अब सरकार की प्राथमिकता है। इन लोगों तक राशन नहीं पहुंच पा रहा।

खराब मौसम के चलते हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर पा रहे, जिससे इनकी हालत खराब हो चली है। उत्तराखंड के कई इलाकों में लगातार बारिश की खबर है।

दूसरी तरफ बहुगुणा ने यह भी कहा कि यमुनोत्री, गंगोत्री, हेमकुंड और बद्रीनाथ की यात्रा 30 सितंबर तक शुरू हो जाएगी। साथ ही सावन के मौसम में कांवडियों को गंगोत्री जाने की इजाजत नहीं होगी…

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सरकार ने यह फैसला कांवडियों की हिफाजत की मद्देनजर लिया गया है। कांवडियों को ऋषिकेश तक जाने की ही छूट मिलेगी।