उत्तराखंड ग्लेशियर तबाही की नई तस्वीरें, तपोवन सुंरग में रेस्क्यू मिशन जारी

सोमवार सुबह उत्तराखंड के राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) ने बचाव प्रयासों के तहत चमोली जिले के तपोवन बांध के पास स्थित सुरंग से मलबा और कीचड़ को हटा दिया.

उत्तराखंड ग्लेशियर तबाही की नई तस्वीरें, तपोवन सुंरग में रेस्क्यू मिशन जारी

Uttarakhand Glacier: तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

नई दिल्ली:

उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के तपोवन इलाके में ग्लेशियर टूटने के बाद आई आपदा में अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और 170 लोग लापता बताये जा रहे हैं. रविवार सुबह ग्लेशियर टूटने के बाद अलकनंदा और धौलीगंगा नदियों में विकराल बाढ़ आ गई. बाढ़ की वजह से हजारों लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा, कई घर और ऋषिगंगा एवं एनटीपीसी की बिजली परियोजनाओं को खासा नुकसान पहुंचा.  

सोमवार सुबह उत्तराखंड के राज्य आपदा मोचन बल (SDRF) ने बचाव प्रयासों के तहत चमोली जिले के तपोवन बांध के पास स्थित सुरंग से मलबा और कीचड़ को हटा दिया. एमडीआरएफ टीम नदी का जल स्तर नीचे होने का इंतजार कर रहे हैं ताकि सुरंग में फंसे हुए लोगों को निकालने का अभियान शुरू किया जा सके. 

उत्तराखंड के चमोली में चल रहे बचाव कार्य की ताजा तस्वीरें:

i5q5c5bo
उत्तराखंड के चमोली जिले में तपोवन सुरंग में चल रहा बचाव कार्य. जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के बाद धौली गंगा नदी में भीषण बाढ़ आई. 
k9h58858
उत्तराखंड के चमोली में जोशीमठ में ग्लेशियर टूटने के बाद चल रहा रेस्क्यू ऑपरेशन.
htoe9nb8
एक बिजली परियोजना में काम कर रहे 150 से ज्यादा मजदूर लापता हैं. 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आपदा में मारे गए लोगों के परिवार को चार लाख रुपये की वित्तीय मदद देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे में मृत लोगों के परिजनों को 2 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: तपोवन बिजली प्रोजेक्ट की टनल में फंसे मजदूरों को निकालने की कोशिशें जारी