'स्मार्ट सिटी' : यूपी और बिहार सहित इन राज्यों के शहरों को नहीं मिली जगह

'स्मार्ट सिटी' : यूपी और बिहार सहित इन राज्यों के शहरों को नहीं मिली जगह

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी सरकार की महत्वाकांक्षी 'स्मार्ट सिटी' परियोजना के लिए चुने गए 20 शहरों की पहली सूची में स्थान बना पाने में नाकाम रहा। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने शहरों की पहली सूची घोषित की। उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर को देशभर के 97 शहरों में 96वां स्थान मिला।

नतीजे एक प्रतियोगिता पर आधारित
शहरी विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने वाराणसी को सूची में शामिल नहीं किए जाने पर स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि शहरों के चुनाव में मंत्रालय की कोई भूमिका नहीं है। नतीजे एक प्रतियोगिता पर आधारित हैं। हर राज्य को अधिसूचित शहरों की संख्या, आबादी और आकार के आधार पर नामित करने का कोटा दिया गया था।

Newsbeep

प्रतिस्पर्धा में यूपी के 12 शहरों को किया गया था शामिल
उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा 13 शहरों को नामित करने का कोटा मिला था, लेकिन प्रतिस्पर्धा में सिर्फ 12 शहरों को शामिल किया गया, जिनमें झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर और बरेली शामिल हैं, लेकिन पहली सूची में कोई भी शहर स्थान नहीं बना पाया। 13वें शहर के संबंध में सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र राय बरेली और मेरठ के बीच चुनाव को लेकर फैसला नहीं हो सका।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोई शहर का नाम नहीं भेज सका जम्मू-कश्मीर
जम्मू कश्मीर को सिर्फ एक नाम भेजना था, लेकिन वह कोई नाम नहीं भेज सका क्योंकि श्रीनगर या जम्मू में से किसी एक के बारे में तय नहीं कर सका। पहले 20 शहरों की सूची में जिन राज्यों को स्थान नहीं मिल सका, उनमें बिहार, हरियाणा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ शामिल हैं।