NDTV Khabar

पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस तैयार

पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए ताज होटल में विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा. जहां बनारस के पारम्परिक खान-पान ही परोसा जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस तैयार

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की फाइल फोटो

नई दिल्ली: बनारस पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपित इमैनुएल मैक्रों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस मौके के लिए शहर के घाटों को विशेष तौर पर सजाया गया है. अपने बनारस दौरे के दौरान राष्ट्रपित मैक्रों घाट का विशेष रूप से दौरा करेंगे. वह यहां गंगा आरती के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम को लुत्फ उठाएंगे. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के स्वागत के लिए बनारस के घाटों पर अर्ध चंद्राकार मंच तैयार किए गए हैं. घाट पर पहुंचते ही वह सबसे पहले अस्सी घाट जाएंगे. जहां उनका स्वागत 21 शहनाई के सुरों से किया जाएगा.पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए ताज होटल में विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा. जहां बनारस के पारम्परिक खान-पान ही परोसा जाएगा.

यह भी पढ़ें: 12 मार्च को पीएम मोदी के साथ बनारस में होंगे फ्रांस के राष्ट्रपति

इसके बाद उनके लिए हरियाणवीं कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे. इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति स्पेशल क्रूज़ से अर्धचन्द्राकार में बने बनारस के घाटों का अवलोकन करेंगे. इस मौके पर उनके लिए यहां राम राज्याभिषेक की झाँकी और राम चरित मानस का पाठ किया जाएगा. साथ ही तुलसी अखाड़े के पहलवान उनके सामने अपनी प्रस्तुति देंगे. बनारस बौद्ध धर्म के उपदेश के लिए भी जाना जाता रहा है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के लिए प्रभु घाट पर बौद्ध धर्म से जुड़े लोग अपनी विशेष प्रस्तुति देंगे. चेतसिंह घाट के बगल निरंजनी घाट , निरंजनी अखाड़े का है लिहाजा यहां पर दण्डी साधू और 108 महात्माओं की टोली आशीर्वाद देती नजर आएगी.  

यह भी पढ़ें: बीएचयू में छेड़छाड़ और हिंसा का मामला: जांच रिपोर्ट में VC जीसी त्रिपाठी को क्लीन चिट

केदारघाट पर शिव की नगरी काशी में कृष्ण की नगरी वृन्दावन से आए कलाकार मयूर नृत्य और फूलों की होली से मन मोहते नजर आयेंगे बनारस कबीर का भी है. लिहाजा मानसरोवर घाट पर कबीर के भजनों का गायन कबीर पन्थी करते नजर आएंगे.  राजघाट पर बनारस घराने का कथ्थक और भारत नाट्यम की प्रस्तुति सभी का मन मोहने की तैयारी में हैं. दरभंगा घाट पर राजस्थान की कच्ची घोड़ी नृत्य की प्रस्तुति होगी .

टिप्पणियां
VIDEO: होली पर साथ दिखे अखिलेश और शिवपाल यादव.


राणामहल घाट पर तबला , सरोद , सारंगी के सुरों की जुगलबन्दी होगी जिसे तकरीबन 50 से ज़्यादा कलाकार प्रस्तुत करेंगे .राजेंद्रप्रसाद घाट पर नाव और घोड़े के मुख की कलाकृतियाँ सजाई गई हैं.  इसके माध्यम से लोक कला से परिचित कराया  जाएगा . 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement