ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए राहत की खबर, वाहनों की बिक्री में आई तेजी की विशेषज्ञ मान रहे यह वजह..

अभी यह कहना मुश्किल है कि सुधार का यह ट्रेंड कब तक बरकरार रहेगा क्योंकि मौजूदा माहौल में लोग बेहद जरूरी होने पर ही गाड़ियां खरीदेंगे. 

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए राहत की खबर, वाहनों की बिक्री में आई तेजी की विशेषज्ञ मान रहे यह वजह..

वाहनों की बिक्री में आई तेजी ऑटोमोबाइल्‍स इंडस्‍ट्री के लिए राहत भरी खबर है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

खास बातें

  • कोविड से सुरक्षा चलते पब्लिक ट्रांसपोर्ट से परहेज कर रहे लोग
  • CIAM की रिपोर्ट, यात्री वाहनों की थोक बिक्री में 17% का इजाफा
  • दोपहिया वाहनों की बिक्री में भी हुआ इजाफा
नई दिल्ली:

गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (automobile industry) के लिए बेहद राहत भरी खबर है. जानकार लोग फेस्टिव सीजन को भी वाहनों (दो और चार पहिया वाहनों) की बिक्री में आए 'सुधार' की वजह मान रहे हैं. कार एक्‍सपर्ट टुटु धवन ने NDTV से  वाहनों की ‍सितंबर माह और दूसरे क्‍वार्टर (जुलाई-सितंबर) की बिक्री में आए इजाफे की वजह बताते हुए कहा कि लोगों ने कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) की वजह से तीन-चार महीने तक गाड़ी खरीदने के फैसले को रोक कर रखा था पर अब लोग कोरोनावायरस से बचना सीख गए हैं और गाड़ियां खरीद रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि कोविड से सुरक्षा की वजह से अब वह लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट की तरफ नहीं जाएंगे जो गाड़ी खरीदने की क्षमता रखते हैं. वैसे, अभी यह कहना मुश्किल है कि सुधार का यह ट्रेंड कब तक बरकरार रहेगा क्योंकि मौजूदा माहौल में लोग बेहद जरूरी होने पर ही गाड़ियां खरीदेंगे. 

बाजार में सुधार के संकेत, 9 माह से जारी गिरावट के बाद यात्री वाहन बिक्री 14% बढ़ी: SIAM

गौरतलब है कि खरीदारों की धारणा में सुधार तथा त्योहारी मौसम की बढ़ी मांग को पूरा करने की कंपनियों की तैयारी के कारण चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में यात्री वाहनों की थोक बिक्री 17 प्रतिशत बढ़ गई. वाहन विनिर्माता कंपनियों के संगठन CIAM ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सिआम) के ताजे आंकड़ों के अनुसार, जुलाई-सितंबर 2020 की तिमाही में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि से 17.02 प्रतिशत बढ़कर 7,26,232 इकाई रही. साल भर पहले यह 6,20,620 इकाई रही थी. सितंबर तिमाही के दौरान दोपहिया वाहनों की बिक्री इस वित्त वर्ष में 46,90,565 इकाई रही, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 46,82,571 इकाई थी. हालांकि वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री में इस दौरान 20.13 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली.साल भर पहले सितंबर तिमाही में 1,67,173 वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री हुई थी, जो कम होकर 1,33,524 इकाइयों पर आ गई. वाणिज्यिक वाहनों की श्रेणी में यह लगातार छठी तिमाही है, जब बिक्री में गिरावट आयी है।इस दौरान तिपहिया वाहनों की बिक्री में 74.63 प्रतिशत की गिरावट आई. यह बिक्री साल भर पहले सितंबर तिमाही में 1,80,899 इकाई थी, जो कम होकर 45,902 इकाइयों पर आ गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अभी भी संकट में ऑटो सेक्टर, टैक्स में राहत की मांग