जब सभापति वेंकैया नायडू के एक सवाल से राज्यसभा का हॉल हंसी से गूंज उठा

मंगलवार को राज्यसभा का वातावरण काफी सुहाना नजर आया.

जब सभापति वेंकैया नायडू के एक सवाल से राज्यसभा का हॉल हंसी से गूंज उठा

वेंकैया नायडू (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

संसद के दोनों सदनों में अभी शीतकालीन सत्र चल रहा है. मंगलवार को राज्यसभा का वातावरण काफी सुहाना नजर आया. दरअसल, राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा से ई-सिगरेट के बारे में पूछ दिया, जिससे हॉल का पूरा वातावरण हंसी से गूंज उठा. राज्यसभा के सभापति नायडू ने यह सवाल एक सदस्य द्वारा स्वास्थ्य मंत्री से ई-सिगरेट के स्वास्थ्य संबंधी जोखिम के बारे में पूछे जाने के बाद प्रश्न काल के दौरान किया.

नायडू ने इसे उत्सुकता पूर्वक पूछा, जिससे सांसद व मीडिया के लोग हंस पड़े. नायडू ने कहा, "पूरक प्रश्न खत्म हो गए हैं. लेकिन मैं मंत्री से सदस्यों व देश के सामान्य ज्ञान के लिए पूछना चाहता हूं कि ई-सिगरेट क्या है."

उपराष्ट्रपति चुनाव : जीत के मामले में नायडू ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए रोचक आंकड़े

नड्डा ने बताया कि ई-सिगरेट एक तरह का उपकरण है, जिसमें निकोटिन कैप्सूल को डालकर गर्म करने पर निकोटिन की वाष्प पैदा होती है. धूम्रपान करने वाले इसकी भाप को लेते हैंय. आगे उन्होंने कहा "इसमें तंबाकू नहीं होता, लेकिन निकोटिन होता है. धूम्रपान करने वाला व्यक्ति इसकी वाष्प को लेता है."

पीएम मोदी की टिप्पणियों से ‘परेशान’ क्यों हो रही है कांग्रेस : वैंकेया नायडू

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले एक प्रश्न के जवाब में नड्डा ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्य सरकारों को इलेक्ट्रॉनिक धूम्रपान को लेकर कोई सलाह नहीं जारी किया है. उन्होंने कहा, "हमने मामले के कई पहलुओं के अध्ययन के लिए तीन उपसमूह बनाए हैं. उपसमूह ने अपनी रपट जमा कर दी है और मंत्रालय इस पर विचार कर रहा है. कई देशों में ई-सिगरेट पर प्रतिबंध है और हम इसके कानूनी पहलुओं का अध्ययन कर रहे हैं."

VIDEO: गुजरात में BJP को जबरदस्त झटका: राहुल गांधी (इनपुट आईएएनएस से)