मुंबई विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर को राज्यपाल ने किया बर्खास्त

कथित लापरवाही के कारण विश्वविद्यालय के परीक्षा नतीजों में अत्यधिक देरी होने पर की गई कार्रवाई

मुंबई विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर को राज्यपाल ने किया बर्खास्त

मुंबई यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ संजय देशमुख को राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने बर्खास्त कर दिया है.

खास बातें

  • डॉ संजय देशमुख को विश्वविद्यालय के कुलपति पद से हटाया गया
  • नतीजे निर्धारित समयसीमा के भीतर घोषित नहीं किए गए
  • कुलाधपति द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन नहीं किया
मुंबई:

महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुंबई विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सी विद्यासागर राव ने ‘‘गंभीर लापरवाही’’ बरतने के लिए डॉ संजय देशमुख को विश्वविद्यालय के कुलपति पद से हटा दिया. कथित लापरवाही के कारण विश्वविद्यालय के परीक्षा नतीजों में अत्यधिक देरी हुई.

राजभवन द्वारा मंगलवार को रात में जारी एक बयान में कहा गया है, ‘‘राज्यपाल ने महाराष्ट्र सरकारी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2016 के तहत मिले अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए संजय देशमुख को मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति पद से हटा दिया. ऐसा उनके 2017 की गर्मियों में कराई गईं परीक्षाओं के नतीजे की अधिनियम के तहत निर्धारित समयसीमा के भीतर घोषणा करने के लिहाज से गंभीर लापरवाही बरतने तथा इसके लिए ऑन-स्क्रीन मार्किंग सिस्टम का कार्यान्वयन नहीं करने के लिए किया गया.’’ बयान में कहा गया, ‘‘ऐसा परीक्षा नतीजे जल्द घोषित करने के संबंध में समय-समय पर कुलाधपति द्वारा जारी किए जाने वाले निर्देशों का पालन ना करने के लिए किया गया.’’

VIDEO : नतीजों में गलतियां

इससे पहले परीक्षा नतीजे घोषित करने में देरी को लेकर छात्रों, विपक्षी दलों एवं सरकार द्वारा कुलपति की आलोचना करने के बाद राज्यपाल ने उन्हें अगस्त में छुट्टी पर भेज दिया था.
(इनपुट एजेंसियों से)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com