उपराष्‍ट्रपति चुनाव: बीजेपी का यह सहयोगी दल UPA प्रत्‍याशी को देगा वोट, जानें 5 बातें

बीजू जनता दल(बीजद) और जनता दल(यू) ने राष्‍ट्रपति चुनावों में एनडीए प्रत्‍याशी रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था. लेकिन उपराष्‍ट्रपति चुनावों में इन दलों ने यूपीए प्रत्‍याशी गोपाल कृष्‍ण गांधी को समर्थन देने का फैसला किया है.

उपराष्‍ट्रपति चुनाव: बीजेपी का यह सहयोगी दल UPA प्रत्‍याशी को देगा वोट, जानें 5 बातें

एम वेंकैया नायडू (फाइल फोटो)

सत्‍तारूढ़ एनडीए के प्रत्‍याशी एम वेंकैया नायडू का उपराष्‍ट्रपति चुनाव में जीतना लगभग तय है. बहुमत का आंकड़ा उनके पक्ष में है. इस लिहाज से वह देश के 15वें उपराष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं. उनके मुकाबले में यूपीए ने महात्‍मा गांधी के पौत्र गोपाल कृष्‍ण गांधी को उतारा है. गोपाल कृष्‍ण गांधी पश्चिम बंगाल के गवर्नर रहे हैं. इस मामले में खास बात यह है कि नीतीश कुमार की पार्टी अभी हाल में केंद्र में सत्‍तारूढ़ एनडीए का हिस्‍सा बनी है लेकिन उसने विपक्षी यूपीए के प्रत्‍याशी गोपाल कृष्‍ण गांधी को समर्थन देने का फैसला किया है. इस परिप्रेक्ष्‍य में उपराष्‍ट्रपति चुनाव से जुड़ी 5 अहम बातों पर अहम नजर:   

1. मौजूदा उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्‍त को खत्‍म हो रहा है. वह 11 अगस्त 2007 से इस पद पर हैं. 11 अगस्त 2012 को वह दोबारा इस पद पर चुने गए थे.

2. इस चुनाव में बैलट पेपर पर कोई चुनाव चिन्‍ह नहीं होता बल्कि उम्‍मीदवारों के नाम होते हैं. एक विशेष पेन के इंक का ही वोटिंग के लिए इस्‍तेमाल होता है.

यह भी पढ़ें: वेंकैया नायडू Vs गोपाल कृष्‍ण गांधी: उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए 10 बजे से मतदान

3. बीजू जनता दल(बीजद) और जनता दल(यू) ने राष्‍ट्रपति चुनावों में एनडीए प्रत्‍याशी रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था. लेकिन उपराष्‍ट्रपति चुनावों में इन दलों ने यूपीए प्रत्‍याशी गोपाल कृष्‍ण गांधी को समर्थन देने का फैसला किया है. हालांकि जेडीयू अभी हाल में फिर से एनडीए के साथ जुड़ गया है.

VIDEO: उपराष्‍ट्रपति चुनाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4. यह मतदान सीक्रेट बैलट के माध्‍यम से होता है. इसमें राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते. राज्‍यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सभी सदस्‍यों के मतों से इलेक्‍टोरल कॉलेज बनता है. जिस प्रत्‍याशी को कुल वैध मतों का 50 प्रतिशत से एक अतिरिक्‍त मत मिलता है, उसको विजेता घोषित किया जाता है.

5. संसद के दोनों सदनों में कुल 790 सदस्‍य हैं. फिलहाल इनमें से लोकसभा में दो और राज्‍यसभा में एक सीट खाली है. लोकसभा में बीजेपी सांसद छेदी पासवान को भी एक न्‍यायिक मामले के चलते वोट देने पर पाबंदी लगा दी गई है.