Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

उप-राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष खोलेगा का पत्ते, बैठक से नीतीश कुमार ने किया किनारा

विपक्षी दल के सूत्रों ने दावा किया है कि अब तक अनौपचारिक चर्चा में भी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है. यहां तक कि कांग्रेस भी अपना कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहती.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उप-राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष खोलेगा का पत्ते, बैठक से नीतीश कुमार ने किया किनारा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव. फाइल फोटो

खास बातें

  1. उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की बैठक आज
  2. बैठक में नीतीश कुमार नहीं जाएंगे, उनकी जगह शरद यादव होंगे मौजूद
  3. राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार को समर्थन कर रहे हैं सीएम नीतीश
नईं दिल्ली:

राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार मीरा कुमार का साथ नहीं देने का ऐलान कर चुके बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब यही रवैया उपराष्ट्रपति चुनाव में भी अपनाने की तैयारी में हैं. कांग्रेस और अन्य प्रमुख विपक्षी दल मंगलवार को बैठक कर अपने एक संयुक्त उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार का चयन करेंगे. वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 13 जुलाई को अपने उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार पर अंतिम फैसला ले सकती है. पहले से ही राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियां और सत्तारूढ़ भाजपा अपने-अपने उम्मीदवारों के साथ आमने-सामने हैं, ऐसे में उप-राष्ट्रपति चुनाव में भी यह मुकाबला देखने को मिल सकता है. विपक्षी दल के सूत्रों ने दावा किया है कि अब तक अनौपचारिक चर्चा में भी किसी उम्मीदवार का नाम सामने नहीं आया है. यहां तक कि कांग्रेस भी अपना कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा करना चाहती. संसदीय ग्रंथालय भवन में होने वाली विपक्षी दलों की इस बैठक में जनता दल (युनाइटेड) सहित 18 विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि जद (यू) राष्ट्रपति चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के समर्थन में है.

हालांकि मंगलवार को होने वाली विपक्षी दलों की बैठक में जद (यू) के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हिस्सा नहीं लेंगे. उनकी जगह वरिष्ठ नेता शरद यादव बैठक में जद (यू) का प्रतिनिधित्व करेंगे.


बैठक में हिस्सा लेने वाले अग्रणी नेताओं में मार्क्‍सवाद कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के नेता डी. राजा, समाजवादी पार्टी (सपा) के महासचिव रामगोपाल यादव और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के नेता सतीश मिश्रा शामिल हैं.

विपक्षी दलों के सूत्रों ने बताया कि उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर उनकी पसंद दक्षिण भारत की कोई गैर-कांग्रेसी हस्ती होगी.

टिप्पणियां

विपक्षी दल के एक वरिष्ठ नेता ने आईएएनएस को बताया, "अगर कल (मंगलवार) उप-राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर अंतिम फैसला हो जाता है, तो हम इसकी घोषणा कर देंगे."

इनपुट: IANS



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... जस्टिस एस मुरलीधर के तबादले की टाइमिंग पर घिरी मोदी सरकार, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी सफाई

Advertisement