NDTV Khabar

हाईकोर्ट के रिटायर जज के आवास पर घरेलू हिंसा का वीडियो सामने आया, सोशल मीडिया पर वायरल

सेवानिवृत्त न्यायाधीश नूटी राममोहन राव के परिवार ने अपनी बहू सिंधु शर्मा पर हमला किए जाने के आरोपों को खारिज किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हाईकोर्ट के रिटायर जज के आवास पर घरेलू हिंसा का वीडियो सामने आया, सोशल मीडिया पर वायरल

हैदराबाद में हुई घरेलू हिंसा के सीसीटीवी फुटेज का एक दृश्य.

खास बातें

  1. वीडियो में एक महिला को ससुराल वाले मारपीट करते हुए दिख रहे
  2. महिला सिंधु शर्मा के ससुर उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश हैं
  3. सिंधु शर्मा के ससुराल वालों ने उन पर लगे आरोपों से इनकार किया है
हैदराबाद:

एक ब्लैक एंड व्हाइट सीसीटीवी फुटेज वायरल हो गया है जिसमें एक महिला को घर के लिविंग रूप में पीटा जा रहा है, फर्श पर घसीटा जा रहा है. एक छोटा बच्चा, जिसने कुछ समय पहले ही चलना शुरू किया होगा, उसे बचाने की कोशिश करता दिखाई देता है. महिला को तीन व्यक्ति, उसका पति, सास और ससुर जो कि हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज हैं, शारीरिक प्रताड़ना देते हुए दिखाई दे रहे हैं. दुर्व्यवहार का शिकार हो रही महिला 30 साल की सिंधु शर्मा है जो कि नूटी वशिष्ठ की पत्नी है. नूटी वशिष्ठ मद्रास हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त जज नूटी राममोहन राव का बेटा है. साथ में उनकी पत्नी नूटी दुर्गा जयलक्ष्मी है. सिंधु शर्मा ने ससुराल वालों के खिलाफ दहेज के लिए घरेलू हिंसा और प्रताड़ना का मामला दर्ज कराया है.

यह घटना अप्रैल में सार्वजनिक हुई जब सिंधु शर्मा को हैदराबाद के अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया और  मामला दर्ज किया गया. उसने अपने पति और ससुराल वालों का नाम लेते हुए कहा कि वह उस पर क्रूर अत्याचार कर रहे थे. चौंकाने वाला सीसीटीवी वीडियो अब सामने आया, जिस पर लोगों में रोष फैल गया है.


IPC 498 A पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला: दहेज प्रताड़ना मामले में गिरफ्तारी हो या नहीं, अब फिर पुलिस करेगी तय

इस घटना के कुछ अरसे बाद सिंधु शर्मा ने उसकी दोनों बेटियों, जिनकी उम्र लगभग चार साल और दो साल है, को उन्हें सौंपने की मांग की. सामाजिक कार्यकर्ता अच्युत राव और अन्य के हस्तक्षेप करने पर छोटी बेटी, जो कि तब लगभग डेढ़ साल की थी और स्तनपान करती थी, को सिंधु को सौंप दिया गया था. बाद में उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप करने पर ससुराल वालों को उसे उसकी बड़ी लड़की को भी सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा.

यह दोनों बच्चियां अपनी मां पर हुए हमले की गवाह हैं और सीसीटीवी फुटेज में दिख रही हैं. सिंधु शर्मा ने कहा कि  "वे बड़ी बेटी को नहीं देना चाहते थे क्योंकि वे चिंतित थे कि वह बताएगी कि मेरे साथ क्या हो रहा था." उन्होंने कहा कि "मैंने पुलिस को डीवीआर (डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर) की जांच करने के लिए कहा था. मुझे आईडी और पासवर्ड याद है. इस फुटेज को एक्सेस किया." समझौता होने की आशा में उसने और उसके परिवार ने सीसीटीवी फुटेज को सार्वजनिक नहीं किया था.

मोहम्मद शमी की फिर बढ़ीं मुश्किलें, दहेज प्रताड़ना और यौन उत्पीड़न मामले में चार्जशीट दायर

सिंधु शर्मा कहती हैं कि "मेरी दो बेटियां हैं. क्या उन्हें पिता के भी प्यार की ज़रूरत नहीं है?" उन्होंने कहा कि 2012 में शादी के तुरंत बाद परेशानी शुरू हो गई थी. उनकी सास उन्हें अपमानित करती थीं और उन्हें शारीरिक और मानसिक यातनाएं देती थीं.

नूटी राममोहन राव ने हैदराबाद और मद्रास उच्च न्यायालयों में सेवारत रहे हैं. उन्होंने और उनके परिवार ने आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन उन्होंने सिंधु के आरोपों के खिलाफ अदालत में हलफनामा दाखिल किया है. उनके अनुसार, घटना की रात सिंधु शर्मा ने खुदकुशी का प्रयास किया था. छह सप्ताह में यह उसका दूसरा ऐसा प्रयास था. उन्होंने कहा कि यही कारण है कि उन्होंने उसे खींच लिया और उसे संयत करने की कोशिश की.

बिहार: यह क्या हो रहा है नीतीश के सुशासन में, महिलाओं के खिलाफ अपराध के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

परिवार के करीबी सूत्रों ने बताया कि सिंधु शर्मा अपने कपड़ों में कीटनाशक या जहर की बोतल छिपाते हुए जानबूझकर मदद के लिए चिल्ला रही थीं. सूत्रों ने कहा कि परिवार बहुत चिंतित था कि वह अपने और दो छोटे बच्चों को कुछ करेगी, जैसा कि उसने 8 मार्च को किया था.

सूत्रों ने कहा कि "उसने दहेज उत्पीड़न और क्रूरता के गंभीर आरोप लगाए हैं. क्या यातना का एक भी सबूत है? उसने अनुचित मांग की. वह परिवार की संपत्ति को विभाजित करने और उसे पाना चाहती थी. अगर चीजें इतनी बुरी थीं, तो वह अब भी अपने पति के साथ क्यों रहना चाहती है?" अगर सार्वजनिक रूप से उसके व्यवहार के बारे में कहा जाए तो यह सिर्फ एक बदसूरत मीडिया ट्रायल बन जाता है."

VIDEO : दहेज प्रताड़ना पर सुप्रीम कोर्ट का नया आदेश

टिप्पणियां



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement