NDTV Khabar

Vijay Mallya: जानिए भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें

Vijay Mallya का जन्‍म 18 दिसंबर 1955 को कर्नाटक में मंगलौर के बंटवाल शहर में हुआ था. विजय माल्‍या के पिता का नाम विट्ठल माल्या था जो एक अरबपति थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Vijay Mallya: जानिए भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के जीवन से जुड़ी 10 खास बातें

Vijay Mallya को दुनिया भर के अमीर लोगों में “किंग ऑफ गुड टाइम” के नाम से जाना जाता है.

नई दिल्ली:

भगोड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को बड़ा झटका लगा है. सोमवार को लंदन की कोर्ट ने सुनवाई करते हुए विजय माल्या के प्रत्यर्पण (Vijay Mallya Extradition) को मंजूरी दे दी. लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में जज एम्मा अर्बथनॉट ने यह फैसला सुनाया. 62 वर्षीय माल्या पर करीब 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और धन शोधन का आरोप है. पिछले साल अप्रैल में प्रत्यर्पण वॉरंट पर गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर है. कोर्ट के फैसले से पहले माल्या ने ट्वीट कर कहा था कि मैंने एक भी पैसे का कर्ज नहीं लिया, कर्ज किंगफिशर एयरलाइंस ने लिया था. बिजनेस में असफलता के कारण पैसा बकाया है. माल्या ने कहा कि मैंने मूल राशि का 100 प्रतिशत लौटने की पेशकश की है. बता दें कि माल्या 14 दिन के भीतर इस फैसले को ब्रिटिश उच्च न्यायालय में चुनौती भी दे सकता है. आइये जानते हैं विजय माल्या से जुड़ी 10 खास बातें...


विजय माल्या (Vijay Mallya) से जुड़ी 10 खास बातें


1. विजय माल्‍या (Vijay Mallya) का जन्‍म 18 दिसंबर 1955 को कर्नाटक में मंगलौर के बंटवाल शहर में हुआ था.

2. माल्‍या की प्रारम्‍भिक शिक्षा कोलकाता के लॉ मास्‍टीने स्‍कूल से हुई, इसके बाद उसने सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की.


3. विजय माल्‍या के पिता का नाम विट्ठल माल्या (Vithal Mallya) था जो एक अरबपति थे. विट्ठल माल्या United Spirits के पूर्व चेयरमैन थे.  

4. विट्ठल माल्या (Vijay Mallya) की मृत्यु के बाद विजय माल्‍या मात्र 28 साल की उम्र में वर्ष 1973 में United Spirits का अध्यक्ष बन गया था.

5. विजय माल्‍या ने दो शादियां की थी. माल्या की पहली शादी समीरा त्याबजी से हुई. जबकि दूसरी शादी रेखा से हुई. माल्‍या और रेखा एक दूसरे को बचपन से जानते थे.

विजय माल्‍या को भारत लाने का रास्‍ता हुआ साफ, ब्रिटेन की अदालत ने दिए प्रत्‍यर्पण के आदेश

6. माल्या और समीरा त्याबजी का एक बेटा है जिसका नाम सिद्धार्थ माल्या है. जबकि माल्या और रेखा की दो बेटियां हैं जिनका नाम लाइला माल्या और तान्या माल्या हैं.

7. विजय माल्या पहली बार साल 2002 में कर्नाटक से निर्दलीय सांसद के तौर पर चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचा था.

8. विजय माल्‍या ने किंगफिशर एयरलाइंस (Kingfisher Airlines) की स्थापना वर्ष 2005 में की थी, किंगफिशर एयरलाइंस को फरवरी 2013 में बंद कर दिया गया था.

9. विजय माल्‍या को दुनिया भर के अमीर लोगों में “किंग ऑफ गुड टाइम” के नाम से जाना जाता है.

बैंकों का पैसा लौटाने को तैयार विजय माल्या, कहा- सौ फीसदी कर्ज चुका रहा हूं, प्लीज ले लीजिए

टिप्पणियां

10. विजय माल्‍या वर्ल्‍ड इकॉनॉमिक्‍स फोरम द्वारा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का 'कल का नेता' अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है.

VIDEO: विजय माल्‍या को भारत लाने का रास्‍ता साफ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement