NDTV Khabar

महाराष्ट्र की पाठ्यपुस्त से जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा ‘गायब’: विखे पाटिल

हाराष्ट्र में हाल में प्रकाशित हुई एसएससी की पाठ्यपुस्तकों में शामिल भारत के नक्शे से जम्मू - कश्मीर का एक हिस्सा गायब है. साथ ही तिरंगे की गलत तस्वीर भी दी गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र की पाठ्यपुस्त से जम्मू-कश्मीर का एक हिस्सा ‘गायब’: विखे पाटिल
नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र में हाल में प्रकाशित हुई एसएससी की पाठ्यपुस्तकों में शामिल भारत के नक्शे से जम्मू - कश्मीर का एक हिस्सा गायब है. साथ ही तिरंगे की गलत तस्वीर भी दी गई है. हालांकि किताबों के लिए जिम्मेदार एजेंसी ने इस बात से इनकार किया है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को लिखे पत्र में विखे पाटिल ने मामले की जांच करने और महाराष्ट्र स्टेट ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक प्रोडक्शन एंड करिकुलम रिसर्च द्वारा आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए प्रकाशित की गई 10 वीं कक्षा की भूगोल की पाठ्यपुस्तक में हुई ‘गलती ’ के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने की मांग की.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र: मामूली विवाद में शख्स को पटरी पर धकेला, ट्रेन की चपेट में आने से मौत

प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता विखे पाटिल ने कहा कि तीसरे अध्याय की पृष्ठ संख्या 24 पर भारत का नक्शा प्रकाशित किया गया है लेकिन उसमें देश की सीमाओं के भीतर जम्मू - कश्मीर का एक बड़ा हिस्सा नहीं दिख रहा. उन्होंने आरोप लगाया कि इसी तरह दूसरे अध्याय की पृष्ठ संख्या नौ में प्रकाशित तिरंगे की एक तस्वीर में अशोक चक्र का रंग गलत है.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: फिर भिड़ी शिवसेना-बीजेपी, नाणार रिफाइनरी प्रोजेक्ट की अधिसूचना रद्द

ब्यूरो के निदेशक सुनील मगर ने आरोपों को लेकर कहा कि पाठ्यपुस्तक में छपी तिरंगे की तस्वीर में अशोक चक्र का रंग ध्वज संहिता के अनुरूप है. उन्होंने कहा कि चार रंगों के साथ तस्वीर मुद्रित करते समय रंगों के शेड में बदलाव हो सकता है. यह तकनीकी सीमाओं के कारण हुआ. पाठ्यपुस्तक के पहले पन्ने में इसका उल्लेख है. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement