विप्रो की नौकरी छोड़कर गांव की सेवा में जुटा है यह युवा

विप्रो की नौकरी छोड़कर गांव की सेवा में जुटा है यह युवा

जयपुर:

सवाई माधोपुर के पास जटवाड़ा कलां गांव में 20 साल के हरी शंकर मीणा ने विप्रो की नौकरी छोड़ कर अपने गांव के लिए वेबसाइट तैयार की है। यानी कुछ ऐसे लोग भी होते हैं, जो सिर्फ अपने लिए नहीं, बल्कि दूसरों के लिए भी सोचते हैं।

अपने बलबूते पर गांव को ऑनलाइन करके उन्होंने डिजिटल इंडिया का एक सफल उदाहारण दिया है। www.jatwarakalan.com पर गांव से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं। वोटर लिस्ट, कितने डॉक्टर इस गांव में पोस्टेड हैं और कृषि संबंधी जानकारियां कि यहां के इलाकों में कौन-सी फसलें होती हैं।

सबसे ज़्यादा फायदेमंद रहती है प्रशासन से जुड़े उन अधिकारीयों की जानकारी और मोबाइल नंबर, जिनसे गांव वालों को रोज काम पड़ता है और जिनके चलते वे सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पर मजबूर हो जाते हैं। कलेक्टर से लेकर पटवारी और तहसीलदार तक, सबके नाम और नंबर इस वेबसाइट पर अपलोड हैं।

हरी शंकर ने इस बारे में कहा, मैं चाहता था कि अच्छी तरह से गांव का विकास करूं इसलिए मैंने यह काम शुरू किया। गांव वाले वेबसाइट देखते हैं, लेकिन इंटरनेट कनेक्शन गांव में स्लो है। यह अक्सर शिकायत रहती है।
 
जटवाड़ा कलां के सरपंच भोगल चांद मीणा ने कहा कि यहां सब देख सकते हैं कि कितनी फसल हैं, कौन-सा बच्चा पढ़ाई में अच्छा है।

हरी शंकर मीणा ने गांव के लिए विप्रो की नौकरी तो छोड़ दी, लेकिन यहां की विधायक ने उसे नया काम सौंपा है। विधायक दीया कुमारी ने हरी शंकर मीणा को अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दीया कुमारी ने कहा, मैंने हरी शंकर से कहा है कि मेरे साथ काम करो। हम विधानसभा सवाई माधोपुर की सभी ग्राम पंचायतों को ऑनलाइन करना चाहते हैं। हरी शंकर की यह वेबसाइट गांव वालों से सुझाव और जानकारी भी मांगती है ताकि www.jatwarakalan.com के विकास में उनकी भी भागीदारी रहे।