NDTV Khabar

लोगों की सूझबूझ से टला बड़ा रेल हादसा, पटरी पर दरार देख रुकवाई यात्रियों से भरी ट्रेन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोगों की सूझबूझ से टला बड़ा रेल हादसा, पटरी पर दरार देख रुकवाई यात्रियों से भरी ट्रेन

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

कूच बिहार (पश्चिम बंगाल):

पिछले साल नवंबर महीने से लेकर अब तक तीन बड़े रेल हादसे हो चुके हैं जिनमें सैकड़ों को लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. ऐसे में यह खबर राहत पहुंचाने वाली है. पश्चिम बंगाल के कूच बिहार जिले में लोगों की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया. कूचबिहार जिले में घुघुमारी स्टेशन के पास रेल पटरी में दरार देखने के बाद ग्रामीणों ने अलीपुरद्वार-बामनहाट यात्री ट्रेन को रुकने के लिए लाल रंग का कपड़ा दिखाया जिससे एक संभावित हादसा टल गया. गौरतलब है कि शनिवार रात ही आंध्र प्रदेश में हीराखंड एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतर जाने के कारण 39 लोगों की मौत हो गयी.

हादसा टल जाने के बाद जब स्‍थानीय लोगों से पूछा गया तब पूरे मामले की जानकारी देते हुए उन्‍होंने बताया, ‘हम लोगों ने देखा कि एक रेल पटरी में दरार है. हम लोग एक तरफ खड़े थे और हमें पता था कि वहां से तुरंत ही एक ट्रेन गुजरने वाली है. हम लोगों ने ट्रेन चालक का ध्यान तत्काल अपनी तरफ खींचा.’

टिप्पणियां

पश्चिम बंगाल के मंत्री और उत्तर बंगाल विकास विभाग के प्रभारी रवीन्द्रनाथ घोष ने चालक के समक्ष कपड़ा लहराने वाले ग्रामीणों को मीडियाकर्मियों के सामने बधाई दी. घोष ने कहा, ‘समय पर उनकी कार्रवाई से कई लोगों की जान बच गयी.’ एनएफआर के एक प्रवक्ता ने बताया कि घुघुमारी स्टेशन के नजदीक सुबह साढ़े सात बजे पटरी में दरार देखने के बाद ग्रामीणों ने चालक को सूचना दी. इसके बाद 55465 अलीपुरद्वार-बामनहाट ट्रेन को रोका गया. गुवाहाटी में प्रवक्ता ने बताया कि पटरियों की मरम्मत किए जाने के बाद ट्रेन आगे की यात्रा के लिए रवाना हो गयी.


(इनपुट भाषा से...)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement