NDTV Khabar

डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल स्टाफ के खिलाफ हिंसा करना अब पड़ेगा भारी, एक और बिल लाने की तैयारी में सरकार

डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल स्टाफ के खिलाफ हिंसा की बढ़ती घटनाओं से सख्ती से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नया बिल तैयार किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल स्टाफ के खिलाफ हिंसा करना अब पड़ेगा भारी, एक और बिल लाने की तैयारी में सरकार

बैठक करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल स्टाफ के खिलाफ हिंसा करना पड़ेगा भारी
  2. बढ़ती घटनाओं से सख्ती से निपटने के लिए सरकार का बड़ा फैसला
  3. स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नया बिल तैयार किया
नई दिल्ली:

डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल स्टाफ के खिलाफ हिंसा की बढ़ती घटनाओं से सख्ती से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नया बिल तैयार किया है. "The Healthcare Service Personnel and Clinical Establishments (Prohibition of Violence and Damage to Property) Bill 2019" नाम के इस ड्राफ्ट बिल में डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ पर हमला करने वालों के खिलाफ सख्ती से करवाई करने का प्रावधान शामिल किया गया है. ड्राफ्ट बिल में दोषियों को तीन से दस साल तक की सजा और दो से दस लाख तक की फाइन का प्रावधान शामिल किया गया है. 

चाय बागान में डॉक्टर की पीट-पीटकर हत्या के मामले में 21 गिरफ्तार, डॉक्टरों ने किया हड़ताल का ऐलान

ड्राफ्ट बिल में कहा गया है की इस तरह के हमलों को “संज्ञेय” और “गैर जमानती” अपराध माना जायेगा. तैयारी इस बिल के जरिये मेडिकल समुदाय में बढ़ती असुरक्षा को दूर करने की है. 


साथ ही, ड्राफ्ट बिल में अस्पतालों और नर्सिंग होम में तोड़-फोड़ करने वालों को नुकसान की भरपाई भी करनी होगी. प्रस्तावित ड्राफ्ट बिल में कहा गया है की दोषी ने अस्पताल या नर्सिंग होम को जितना नुकसान पहुंचाया है उसका फेयर मार्किट वैल्यू के मुताबिक दोगुना पैसा मुआवज़े के तौर पर देना होगा.

असम: चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों ने 73 साल के डॉक्टर को पीट पीटकर मार डाला, जानें पूरा मामला

टिप्पणियां

फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय ने ड्राफ्ट बिल को अपने वेबसाइट पर शेयर किया है और जनता से अगले 30 दिन में सुझाव मांगे हैं. स्टेकहोल्डर्स के सुझावों की समीक्षा के बाद ड्राफ्ट बिल को अंतिम रूप दिया जायेगा.

Video: असम में भीड़ ने ली डॉक्टर की जान



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement