पूर्वोत्तर में CAB के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, गुवाहाटी में पुलिस की फायरिंग में 2 लोगों की मौत

गुवाहाटी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं.

पूर्वोत्तर में CAB के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन, गुवाहाटी में पुलिस की फायरिंग में 2 लोगों की मौत

असम में कैब का व्यापक स्तर पर विरोध हो रहा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ़्यू का उल्लंघन किया
  • पुलिस की फायरिंग में दो प्रदर्शनकारियों की मौत
  • रेल और विमान सेवाएं प्रभावित
नई दिल्ली :

नागरिकता संशोधन बिल (कैब) के विरोध में पूरे असम में प्रदर्शन चल रहा है. बुधवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद कल गुवाहाटी में लोगों ने कर्फ़्यू का उल्लंघन किया. गुवाहाटी में दो प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है. यातायात सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हैं. ट्रेनों के साथ-साथ गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जाने वाली कई उड़ानें भी रद्द हुई हैं. असम के चार इलाकों में सेना को तैनात किया गया है. वहीं मेघालय में भी विरोध जारी है. जबकि शिलॉन्ग को छोड़कर राज्य का बाकी हिस्सा नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) के दायरे में नहीं आने वाला है. शिलॉन्ग में ही दो गाड़ियां आग के हवाले कर दिया गया. मुख्यमंत्री और मंत्री दिल्ली के लिए फ़्लाइट नहीं ले पाए.  

गुवाहाटी में नागरिकता बिल का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस की फायरिंग, 2 की मौत

शिलॉन्ग में अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू लगा दिया गया है. 48 घंटे के लिए इंटरनेट और एसएमएस पर रोक है. वहीं त्रिपुरा में फिलहाल स्थिति काबू में है और शांति बनी हुई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी ट्वीट करते हुए असम के लोगों से अपील की है और उन्हें आश्वस्त किया है. पीएम मोदी ने लिखा, 'मैं असम के अपने भाई-बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उन्हें नागरिकता संशोधन बिल (CAB) के पारित होने के बाद चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई उनसे उनके अधिकार, अनूठी पहचान और खूबसूरत संस्कृति नहीं छीन सकता. वह लगातार फलती-फूलती रहेगी.' 

नागरिकता संशोधन बिल अब बना कानून, मिली राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी

यात्री ट्रेनें निलंबित, विमान सेवाओं पर भी असर 
नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) के खिलाफ असम और त्रिपुरा में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों का असर यातायात पर पड़ रहा है. रेलवे ने असम और त्रिपुरा आने-जाने वाली सभी यात्री ट्रेनों को निलंबित कर दिया और लंबी दूरी वाली ट्रेनों को गुवाहाटी में ही रोका जा रहा है. वहीं विमानन कंपनी इंडिगो ने डिब्रूगढ़ आने-जाने वाली सभी फ्लाइट्स कैंसल कर दी हैं. कंपनी ने यात्रियों को इसके लिए अल्टरनेट फ्लाइट लेने या रिफंड की पेशकश की है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के प्रवक्ता सुभानन चंदा ने बताया कि सुरक्षा स्थिति को देखते हुए यह फैसला बुधवार रात में लिया गया,  जिसके बाद कई यात्री कामाख्या और गुवाहाटी में फंस गए. बुधवार रात गुवाहाटी में अनिश्चितकाल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया था क्योंकि यहां प्रदर्शनकारियों ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली के घर को निशाना बनाया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: नागरिकता संशोधन बिल पर असम में बवाल