NDTV Khabar

BSF के महानिदेशक के रूप में विवेक कुमार जौहरी ने संभाला पदभार

बीएसएफ को भारत की पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली सीमा की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
BSF के महानिदेशक के रूप में विवेक कुमार जौहरी ने संभाला पदभार

विवेक कुमार जौहरी 1965 में स्थापित बीएसएफ के 25वें प्रमुख बने हैं.

खास बातें

  1. 1984 बैच के मध्य प्रदेश काडर के IPS हैं विवेक जौहरी
  2. MANIT से इंजीनियरिंग में किया है ग्रेजुएशन
  3. RAW में रह चुके हैं विशेष सचिव
नई दिल्ली:

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी विवेक कुमार जौहरी ने शनिवार को नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक के रूप में पदभार संभाल लिया है. 1984 बैच के मध्य प्रदेश काडर के अधिकारी जौहरी ने लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित बीएसएफ मुख्यायालय में अपने ही बैच के अधिकारी रजनीकांत मिश्रा से कार्यभार ग्रहण किया. उत्तर प्रदेश काडर के आईपीएस अधिकारी मिश्रा पिछले साल अक्टूबर में बीएसएफ के महानिदेश नियुक्त किये गए थे.  नये महानिदेशक जौहरी 1965 में स्थापित बीएसएफ के 25वें प्रमुख बने हैं. वह अगले साल सितंबर में सेवानिवृत होंगे. 

जौहरी इससे पहले कैबिनेट सचिवालय के तहत बाह्य खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के विशेष सचिव के तौर पर सेवाएं दे रहे थे. उन्हें 29 जुलाई को केंद्रीय गृह मंत्रालय में स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) पर एक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था ताकि वे बीएसएफ महानिदेशक के रूप में पदभार संभाल सकें.

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा बने नए कैबिनेट सचिव, अजय कुमार को मिला रक्षा सचिव का पदभार


टिप्पणियां

भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MANIT) से इंजीनियरिंग ग्रेजुएट विवेक जौहरी इससे पहले अपने कैडर राज्य में सेवा करने के अलावा सीबीआई में भी काम कर चुके हैं. 

बता दें बीएसएफ वर्तमान में 2.6 लाख सुरक्षाकर्मियों के साथ देश का सबसे बड़ा सुरक्षा बल है. बीएसएफ को भारत की पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगने वाली सीमा की सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है.  (इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement