अगस्ता वेस्टलैंड मामला : जांच के लिए सिंगापुर व अन्य देशों में भी जाएगी ED टीम

अगस्ता वेस्टलैंड मामला : जांच के लिए सिंगापुर व अन्य देशों में भी जाएगी ED टीम

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में धन के लेन-देन के तार का पता लगाने के उद्देश्य से प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक टीम जल्द ही सिंगापुर सहित कुछ देशों का दौरा कर सकती है। इस मामले में ईडी अपने न्यायिक अनुरोधों के जवाब की प्रक्रिया को तेज करने की मांग करेगी।

अधिकारियों ने कहा कि जहां एजेंसी सीबीआई के साथ मिलाकर कई देशों को कई अनुरोध पत्र जारी कर चुकी है, जांचकर्ता वीवीआईपी उड़ानों के लिए भारत को एक दर्जन अगस्ता वेस्टलैंड एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति के लिए 3,600 करोड़ के समझौते में शामिल लोगों और उद्यमों से जुड़ी धनराशि और लेन-देन की जल्द सूचना हासिल करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि विदेशों में आपराधिक एवं वित्तीय जांच के मामलों में कानूनी सहयोग की पूरी प्रक्रिया को 'तेज' करने के लिए सिंगापुर सहित कुछ देशों में ईडी की एक टीम भेजने की तैयारियां की जा रही हैं।

अधिकारियों ने कहा कि जहां सात न्यायिक अनुरोध पहले भी भेजे जा चुके हैं, तीन हाल में भेजे गए हैं। ईडी ने अदालतों से ट्यूनीशिया, ब्रिटेन, इटली, स्विट्जरलैंड, यूएई, मॉरिशस, इस्राइल, फिनलैंड, सिंगापुर और डेनमार्क जैसे देशों के लिए कुल दस न्यायिक अनुरोध हासिल किए हैं, ताकि पिछले साल यहां की एक अदालत में दायर आरोप पत्र में शामिल कंपनियों तथा लोगों से संबंधित मामले में वित्तीय लेने-देन से संबंधित ब्यौरे हासिल किए जा सकें।

ईडी ने आरोप पत्र दायर करने के अलावा पूर्व वायुसेना प्रमुख एस.पी. त्यागी के परिजन और इतालवी नागरिक एवं मामले में कथित बिचौलिए क्रिस्चिन माइकल जेम्स की 11 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क कर ली हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जांचकर्ता जेम्स को उसके विदेशी ठिकाने से पकड़ने में भी लगे हैं। उसके दुबई या ब्रिटेन में होने के संकेत हैं। सीबीआई और ईडी दोनों ने उसकी गिरफ्तारी के लिए इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस के तहत उसे अधिसूचित किया है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)