यह ख़बर 19 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला : इटली पहुंची सीबीआई टीम

खास बातें

  • हेलीकॉप्टर सौदे में कथित दलाली की जांच के लिए सीबीआई और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम आज इटालियन अभियोजकों से मिलेगी।
नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में दलाली के आरोपों की जांच के लिए सीबीआई की टीम इटली पहुंच गई है। टीम के अधिकारी इटली के मिलान शहर में उन अधिकारियों से मिलेंगे, जो इस मामले की जांच कर रहे हैं। इसके बाद सीबीआई की टीम रोम जाएगी जहां वह इटली के रक्षा और विदेश मंत्रालय के अफसरों से मिलेगी।

दरअसल, इस मामले की जांच इटली ने भी की है और वहां के जांचकर्ताओं की रिपोर्ट में पूर्व वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल एसपी त्यागी और उनके परिवार पर आरोप लगाए गए हैं, हालांकि पूर्व वायुसेना प्रमुख तक सीधे पैसे पहुंचने की बात नहीं कही गई है। सीबीआई इस बात की जांच कर रही है कि ऑगस्टा वेस्टलैंड के 12 हेलीकॉप्टरों के सौदे के लिए क्या कोई दलाली दी गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पूर्व इटली के कंपनी फिनमेकानिका के ब्रिटिश इकाई ऑगस्टा वेस्टलैन्ड से 12 एडब्ल्यू-101 हेलीकॉप्टरों की खरीद में दलाली दिए जाने के मामले की जांच कर रहे इटली के अभियोजकों ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा था कि भारत के पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी के खिलाफ उनके पास 'ढेरों' सबूत हैं, और त्यागी परिवार के लोगों के अलावा किसी भारतीय का नाम हमारी जांच में सामने नहीं आया है। इन अभियोजकों ने नाम न छापने की शर्त पर यह दावा भी किया कि इस मामले में अब तक किसी भारतीय नेता के शामिल होने का भी कोई सबूत नहीं मिला है।