यह ख़बर 19 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

हेलीकॉप्टर करार में कहीं न कहीं, कुछ न कुछ तो हुआ है : एंटनी

खास बातें

  • रक्षामंत्री ने कहा कि इस डील की वजह से उनके इस्तीफा देने का सवाल ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि वह घोटाले के आरोपों से काफी आहत हैं और उनका मंत्रालय सच जानने की कोशिश कर रहा है।
नई दिल्ली:

वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील मामले में आज रक्षामंत्री एके एंटनी ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि इस डील की वजह से उनके इस्तीफा देने का सवाल ही नहीं उठता। एंटनी ने कहा कि वह घोटाले के आरोपों से काफी आहत हैं और उनका मंत्रालय सच जानने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा कि अगर डील में किसी भी तरह की गड़बड़ी साबित हुई तो वह उस पर कड़ी कार्रवाई करेंगे। एंटनी ने दावा किया कि उनकी सरकार में इस डील को लेकर कोई मतभेद नहीं है। वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील की जांच के लिए गए सीबीआई और रक्षा मंत्रालय के लोग आज इटली के अधिकारियों से मुलाकात कर सकते हैं।

इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मैं अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगा। मैं संसद सत्र के लिए तैयारी कर रहा हूं। मैं अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार हो रहा हूं। एंटनी ने कहा कि हेलीकॉप्टर सौदे में सभी स्तरों पर हर तरह की सावधानी बरते जाने के बाद भी रिश्वतखोरी के आरोपों से वह दुखी हैं।

विवाद से निपटने के मुद्दे पर सरकार के भीतर मतभेदों की बात को दरकिनार करते हुए मंत्री ने कहा कि इस मामले में पूरी सरकार एक साथ काम कर रही है।

उन्होंने कहा, ऐसा कुछ नहीं है। पूरी सरकार मिलकर काम कर रही है। यह फैसला सरकार का ही है कि हमें विवाद की जड़ में जाना चाहिए, हमें सच्चाई का पता लगाना चाहिए और जिसने यह किया उसे जल्दी से जल्दी कानून के दायरे में लाया जाना चाहिए। वह इस मसले से निपटने के लिए सरकार के भीतर मतभेद की धारणा के बारे में पूछे गए सवालों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

एंटनी ने कहा कि सरकार और उनके मंत्रालय को इस मामले में कुछ भी छिपाना नहीं है। उन्होंने आश्वासन दिया कि दोषी पाए जाने पर किसी को भी छोड़ा नहीं जाएगा। रक्षामंत्री ने कहा, हम कार्रवाई करेंगे। किसी को छोड़ा नहीं जाएगा। हम सच जानने के लिए पुरजोर प्रयास कर रहे हैं। यहां लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में एंटनी ने कहा कि अभी तक जो भी पता चला है वह मीडिया की खबरों में आया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार पारदर्शिता के मामले में समझौता नहीं करेगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा मंत्री ने कहा, हम जांच का ब्यौरा हासिल करने के प्रयास कर रहे हैं। हम कानून के मुताबिक आगे बढ़ रहे हैं। हमें जब तक कुछ ठोस साक्ष्य नहीं मिलते, जब तक हमारे पास आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं होता, हम कैसे कार्रवाई कर सकते हैं? हम सच पता करने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं। उससे पहले हम नतीजों पर नहीं पहुंचना चाहते। सौदे में किसी तरह के राजनीतिक प्रभाव की खबरों को खारिज करते हुए एंटनी ने कहा, भारत के रक्षा सौदों में कोई राजनीतिक निर्णय नहीं होता।