NDTV Khabar

VVIP हेलीकॉप्टर सौदा : ईडी ने दूसरे दिन भी की एसपी त्यागी से पूछताछ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
VVIP हेलीकॉप्टर सौदा : ईडी ने दूसरे दिन भी की एसपी त्यागी से पूछताछ

पूर्व वायु सेना प्रमुख एस.पी. त्यागी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एस.पी. त्यागी से शुक्रवार को दूसरे दिन विवादास्पद अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर सौदे के सिलसिले में तकरीबन आठ घंटे तक पूछताछ की। जांच अधिकारियों ने दावा किया कि त्यागी ने मामले में कथित बिचौलियों से किसी भी संबंध से इंकार किया।

अधिकारियों ने बताया कि त्यागी से मैराथन पूछताछ की गई। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने गुरुवार को भी उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की थी। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बताया कि त्यागी शुक्रवार को एजेंसी के जोनल कार्यालय पहुंचे और आठ घंटे बाद कार्यालय से रवाना हुए। उनसे मामले के सिलसिले में और पूछताछ की गई।

तीन बिचौलियों की भी जांच
जहां ईडी ने पूछताछ पर कोई टिप्पणी नहीं की, वहीं सूत्रों ने दावा किया कि त्यागी ने कालरे गेरोसा, गुइदो हाश्के और क्रिश्टियन माइकल के साथ किसी लेन-देन या संबंध से इंकार किया, क्योंकि ऐसा समझा जाता है कि उन्होंने पूर्व में गेरोसा के साथ कुछ बैठकों की बात स्वीकार की थी। मामले में तीन कथित बिचौलियों की जांच की जा रही है।


एजेंसी सूत्रों ने गुरुवार को कहा था कि उनसे सौदे में उनकी भूमिका के बारे में सवाल किया गया और उनका बयान गुरुवार को धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत दर्ज किया गया। त्यागी से इसी मामले में इस सप्ताह तीन दिन तक सीबीआई ने पूछताछ की थी, लेकिन पहली बार प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें तलब किया है।

मिलान कोर्ट के फैसले के बाद भारत में तहलका
एजेंसी सूत्रों ने गुरुवार को संकेत दिया था कि मिलान (इटली) की अदालत के हालिया फैसले के मद्देनजर त्यागी से पूछताछ जरूरी है। मिलान की अदालत ने इतालवी रक्षा एवं एयरोस्पेस कंपनी फिनमेकैनिका के पूर्व प्रमुख ग्यूसेप ओरसी और फर्म के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी को भारत को वीवीआईपी इस्तेमाल के लिए एक दर्जन अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टरों की बिक्री में भ्रष्टाचार के आरोपों के लिए सजा सुनाई थी।

टिप्पणियां

उस फैसले में कई जगहों पर त्यागी का नाम आया था।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement