VVIP सिक्योरिटी : जेटली को मिली Z-Plus सुरक्षा

नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की सुरक्षा बढ़ाकर जेड-प्लस श्रेणी की कर दी गई है और अब केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कमांडो उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेंगे। जेटली की सुरक्षा बढ़ाने का फैसला हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अति महत्वपूर्ण लोगों (वीवीआईपी) के खतरों का आकलन करने के बाद किया।

गुजरात से राज्यसभा सदस्य जेटली के साथ अब एक पायलट और एक एस्कॉर्ट कार होगी। इसके अलावा ऑटोमैटिक हथियारों से लैस दो निजी सुरक्षा अधिकारी उनकी गाड़ी में साथ रहेंगे। जेटली को अभी वाई श्रेणी की सुरक्षा मिली हुई है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस की ओर से एक एस्कॉर्ट भी मुहैया कराया गया है।

सुरक्षा प्रतिष्ठानों में आधिकारिक सूत्रों ने बताया, ‘‘एक सुरक्षा ऑडिट किया गया है और वित्त मंत्री की सुरक्षा अर्धसैनिक बल के कमांडो करेंगे। उन्हें शीर्ष जेड-प्लस श्रेणी की सुरक्षा मिलेगी।’’ उन्होंने बताया कि सीआईएसएफ को ड्यूटी के लिए बता दिया गया है और इसके लिए 60 से ज्यादा कमांडो की टुकड़ी होगी।

संशोधित सुरक्षा प्रावधानों के तहत अर्धसैनिक बल के कमांडो नई दिल्ली के लुटियन क्षेत्र में कृष्ण मेनन मार्ग स्थित उनके निवास की सुरक्षा करेंगे। आगंतुकों के लिए डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगाया जाएगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गृह मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को भी जेड-प्लस सुरक्षा मिली है। सरकार ने कुछ समय पहले बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह को भी समान सुरक्षा मुहैया कराई थी।